मोहन भागवत ने कहा- राम मंदिर निर्माण होने से खत्म होगा हिंदू-मुस्लिम विवाद | Mohan Bhagwat On Ram mandir:

मोहन भागवत ने कहा- राम मंदिर निर्माण होने से खत्म होगा हिंदू-मुस्लिम विवाद

मोहन भागवत ने कहा- राम मंदिर निर्माण होने से खत्म होगा हिंदू-मुस्लिम विवाद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : September 20, 2018/5:19 am IST

नई दिल्ली। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जल्दी होना चाहिए, फिर वो चाहे जैसे भी बने। इस पर न तो राजनीति और न ही देरी होनी चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि अगर ये आपसी सहमति और शांतिपूर्ण तरीके से होगा तो हिंदुओं और मुसलमानों के बीच हमेशा के लिए विवाद भी खत्म हो जाएगा।

पढ़ें- दृष्टिहीन छात्रा ने ‘सुन रहा है ना तु’ गाना श्रेया घोषाल से भी बेहतर गाया

दिल्ली में हुए आरएसएस के तीन दिनी सम्मेलन के समापन अवसर पर मोहन भागवत ने गोरक्षा समेत किसी भी मुद्दे पर कानून हाथ में लेने को गलत और अपराध बताते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही। भागवत ने कहा कि हिंदुत्व को लेकर विरोध नहीं बढ़ रहा, बल्कि दुनियाभर में इसकी स्वीकार्यता बढ़ रही है। भागवत ने कहा कि संघ अंग्रेजी समेत किसी भी भाषा के विरोध में नहीं है, लेकिन उनका अपना स्थान होना चाहिए। मोहन भागवत ने ये भी कहा कि संघ अंतरजातीय विवाह के खिलाफ नहीं है। ये मुद्दा सीधे तौर पर एक महिला और एक पुरुष के विचारों के आपस में मेल खाने का है। 

पढ़ें- दृष्टिहीन छात्रा ने ‘सुन रहा है ना तु’ गाना श्रेया घोषाल से भी बेहतर गाया.. आप भी सुनें

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में राम मन्दिर का शीघ्र निर्माण होना चाहिए। न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, संघ के तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, ”राम मन्दिर का निर्माण यथाशीघ्र होना चाहिए। भागवत ने देश में आबादी संतुलन कायम रखने के लिए एक नीति बनाने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि इसके दायरे में समाज के सभी वर्ग होने चाहिए। उन्होंने कहा कि शुरूआत उन लोगों से की जानी चाहिए जिनके अधिक बच्चे हैं किन्तु उनके पालन-पोषण के लिए सीमित साधन हैं।

पढ़ें- मासूम से दुष्कर्म के दोषी को कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा, ढाई महीने में आया फैसला

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तीन दिवसीय सम्मेलन के आखिरी दिन उन्होंने विभिन्न विवादास्पद विषयों पर लिखित प्रश्नों का उत्तर दिया। इनमें अंतर जातीय विवाह, शिक्षा नीति, महिलाओं के खिलाफ अपराध, गौरक्षा जैसे मुद्दे भी शामिल थे। उन्होंने राम मंदिर के मुद्दे पर वार्ता का समर्थन किया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम निर्णय राम मन्दिर समिति को करना है जो राम मन्दिर के निर्माण के लिए अभियान की अगुवाई कर रही है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 

 
Flowers