मोहिनी अट्टम नृत्यांगना कनक रेले को परिवार और दोस्तों ने याद किया |

मोहिनी अट्टम नृत्यांगना कनक रेले को परिवार और दोस्तों ने याद किया

मोहिनी अट्टम नृत्यांगना कनक रेले को परिवार और दोस्तों ने याद किया

:   Modified Date:  February 23, 2023 / 09:39 PM IST, Published Date : February 23, 2023/9:39 pm IST

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (भाषा) अपने आठ दशक लंबे करियर में शास्त्रीय नृत्य को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाली प्रसिद्ध मोहिनीअट्टम नृत्यांगना कनक रेले को उनके परिवार और दोस्तों ने एक ‘अच्छे दिल वाली महिला’ के रूप में याद किया।

रेले का बुधवार को निधन हो गया था। वह कुछ समय से बीमार थीं। वह 85 वर्ष की थीं। उन्होंने सात वर्ष की आयु में नृत्य के क्षेत्र में अपनी यात्रा शुरू की थी।

प्रतिष्ठित कुचिपुड़ी नृत्यांगना राजा रेड्डी ने कहा कि मोहिनी अट्टम के क्षेत्र में उनके योगदान को आने वाली पीढ़ियां हमेशा याद रखेंगी।

रेड्डी (79) ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘वह उन लोगों में से एक थीं, जो संबंधित शास्त्रीय नृत्य शैलियां सामने लाई थीं। उनका निधन नृत्य से जुड़े समुदाय के लिए बेहद दुखद है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।’’

रेले की पुत्रवधू उमा रेले, जो नालंदा नृत्य कला महाविद्यालय की प्राचार्य भी हैं, ने कहा कि वह कलाकार के नजरिये और विरासत को आगे बढ़ाएंगी।

उमा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘उन्होंने विश्वविद्यालय स्तर पर नृत्य शिक्षाविदों की शुरुआत करके नृत्य से जुड़े हम सभी लोगों के लिए प्रतिष्ठापूर्ण स्थान बनाया है, और हम उनकी विरासत को आगे बढ़ाने का वादा करते हैं।’’

परिवार और दोस्तों के अलावा, संगीत नाटक अकादमी जैसे संस्थान और भरतनाट्यम नृत्यांगना एवं अभिनेत्री हेमा मालिनी समेत तमाम लोगों ने कनक रेले के निधन पर शोक व्यक्त किया।

रेले को पद्मश्री (1989), पद्मभूषण (2013), संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (1994), कालिदास सम्मान (2006) और एमएस सुब्बुलक्ष्मी पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

महान नृत्यांगना की याद में शनिवार को प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा।

उनके परिवार में उनके पति यतींद्र रेले, बेटा राहुल और पोते-पोती वैदेही और निकुंज हैं।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)