Monsoon will return in next 3 days, rain will continue

Weather Update: अगले 3 दिन में हो जाएगी मानसून की विदाई, प्रदेश के इन इलाकों में जारी रहेगी बारिश

Monsoon will return in next 3 days till rain will continue : Weather Update: अगले 3 दिन में हो जाएगी मानसून की विदाई, प्रदेश के इन इलाकों में जारी रहेगी बारिश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : October 14, 2022/11:23 pm IST

रांची। Weather Update : झारखंड में चार माह का मानसून का मौसम अगले तीन दिनों में समाप्त हो जाने की संभावना है क्योंकि राज्य से आज मानसून की वापसी प्रारंभ हो गयी। रांची में मौसम विभाग के प्रभारी अभिषेक आनंद ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि इस वर्ष राज्य में 18 जून को मानसून ने दस्तक दी थी और 12 अक्टूबर की मानसून वापसी की तय समय सीमा से सिर्फ दो दिनों बाद 14 अक्टूबर को इसकी वापसी प्रारंभ हो गयी है।

Read More  : 15 October Live Update: दूधसागर जलप्रपात में जलस्तर बढ़ने के कारण पुल टूटा, बचाव अभियान जारी

अभिषेक ने बताया कि अगले तीन दिनों के भीतर राज्य से मानसून की लगभग समग्र वापसी हो जायेगी। उन्होंने बताया कि राज्य के उत्तर प्रदेश की सीमा से लगने वाले गढ़वा जिले, पलामू, हजारीबाग, चतरा, लातेहार एवं कोडरमा से आज मानसून की वापसी प्रारंभ हो गयी। जबकि अन्य इलाकों से इसकी वापसी अगले तीन दिनों में हो जाने की संभावना है।

Read More : आज का राशिफल: आज इन 4 राशियों पर पड़ेगी शनि की कृपा, होगी हर इच्छा पूरी, बस कर लें ये एक काम

अभिषेक ने बताया कि इस वर्ष कुल मिलाकर राज्य में लगभग बीस प्रतिशत कम वर्षा हुई लेकिन इतनी कमी या अधिकता को सामान्य वर्षा के तहत ही माना जाता है। इस वर्ष राज्य में कुल 817.8 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि राज्य में औसतन प्रति वर्ष 1022.9 मिमी. वर्षा होती है। अभिषेक ने आगे बताया कि प्रति वर्ष की तुलना में इस वर्ष जून, जुलाई में वर्षा बहुत कम हुई और यहां तक कि यह लगभग पचास प्रतिशत कम रिकॉर्ड की गयी लेकिन अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के पहले पखवाड़े में मानसून ने इसकी भरपाई कर ली।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें