हाशिये पर मौजूद तबके के संरक्षण की मांग को लेकर 600 से ज्यादा नागरिक अधिकार निकायों ने जारी किया मांग-पत्र | More than 600 civil rights bodies issued a charter of demands seeking protection of marginalized sections

हाशिये पर मौजूद तबके के संरक्षण की मांग को लेकर 600 से ज्यादा नागरिक अधिकार निकायों ने जारी किया मांग-पत्र

हाशिये पर मौजूद तबके के संरक्षण की मांग को लेकर 600 से ज्यादा नागरिक अधिकार निकायों ने जारी किया मांग-पत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : September 16, 2020/1:36 pm IST

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) समाज में हाशिये पर मौजूद तबके के संरक्षण के लिये 600 से ज्यादा नागरिक अधिकार संगठनों द्वारा जारी किये गए मांग पत्र में दिव्यांगों और एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्यों से भेदभाव न करने, जाति और धर्म के आधार पर हिंसा रोकने समेत कई अहम मुद्दे उठाए गए हैं।

महिलाओं के समूहों, एलजीबीटीक्यूआईए समुदायों, मानवाधिकार निकायों, मजदूर संघों और किसान संगठनों समेत 623 संगठनों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे पांच सितंबर को मनाए गए अभियान ‘हम अगर उठे नहीं तो’ के तहत यह मांग-पत्र जारी कर रहे हैं। कार्यकर्ता गौरी लंकेश की तीसरी पुण्यतिथि पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

इन 623 नागरिक अधिकार संगठनों में ऑल इंडिया प्रोग्रेसिव वीमेन्स एसोसिएशन, नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वीमेन, ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वीमेन असोसिएशन, हक-बाल अधिकार केंद्र, एलएबीआईए (लेस्बियंस एंड बाइसेक्सुअल्स इन एक्शन) व अन्य शामिल थे।

यह मांग-पत्र मंगलवार को जारी किया गया। इन्हें 13 मुख्य क्षेत्रों को शामिल किया गया जिनमें- लोकतांत्रिक अधिकार, पारदर्शिता और जवाबदेही, संस्थागत स्वायत्तता और सत्यनिष्ठा, जीवन का अधिकार और सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा, शिक्षा का अधिकार, काम का अधिकार, राजनीतिक भागीदारी का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार, प्राकृतिक संसाधनों तक पहुंच, प्रौद्योगिकी और निगरानी, दिव्यांगों के अधिकार और मीडिया शामिल हैं।

भाषा

प्रशांत उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)