Dengue most dangerous strain Den-2 found in Delhi

राजधानी में मिला डेंगू का सबसे खतरनाक स्ट्रेन, भयानक हो सकती है स्थिति, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

Dengue in Delhi : दिल्ली में जांच के दौरान डेंगू के डेन-2 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस दौरान मरीज को हेमरेजिक बुखार होना खतरनाक माना

Edited By :   Modified Date:  August 2, 2023 / 10:04 AM IST, Published Date : August 2, 2023/10:04 am IST

नई दिल्ली : Dengue in Delhi : लगातार हो रही बारिश और बाढ़ जैसी स्थिती से निपटने के बाद देश की राजधानी दिल्ली पर अब एक और संकट मंडरा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में तेजी से डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच देश की राजधानी में डेंगू का एक खतरनाक स्ट्रेन धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। फिलहाल इसकी स्थिति गंभीर नहीं है, लेकिन सावधानी नहीं बरती गई तो कहानी कुछ और भी हो सकती है। आपको बता दें कि डेंगू के चार (डेन-1, डेन-2, डेन-3 और डेन-4) अलग-अलग स्ट्रेन होते हैं, जिसमें से डेन-2 स्ट्रेन खतरनाक होता है। दिल्ली में जांच के दौरान डेंगू के डेन-2 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस दौरान मरीज को हेमरेजिक बुखार होना खतरनाक माना जाता है।

यह भी पढ़ें : छात्रावास में ऐसा काम कर रहे थे अधीक्षक और रोजगार सहायक, तभी पहुंच गया उपसरपंच, फिर… 

मरीजों में दीखते हैं ये लक्षण

Dengue in Delhi :  आपको बता दें कि डेंगू के डेन-1 और डेन-3 स्ट्रेन हल्के लक्षणों वाला होता है, जबकि डेन-2 गंभीर होता है। वहीं, डेन-4 दक्षिण भारत के हिस्सों में पाया जाता है। दिल्ली में जो स्ट्रेन मिला है, उसमें मरीज को बुखार, जोड़ों में दर्द, आंखों के नीचे दर्द, सिर में तेज दर्द होने, खुजली और मांसपेशियों में दर्द के लक्षण महसूस होते हैं। ये लक्षण कुछ हद तक चिकनगुनिया जैसा लगता है।

यह भी पढ़ें : नेशनल हाईवे 5 पर हुआ लैंडस्लाइड, पूरी तरह से ठप हुआ आवागमन 

बेहद खतरनाक है हेमरेजिक बुखार

Dengue in Delhi :  हेमरेजिक बुखार होने पर स्थिति भयानक हो सकती है। इस स्थिति में प्लेटलेट्स की कमी होती है, जिससे शरीर के अंदर और बाहरी हिस्सों में ब्लीडिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही पेट में दर्द भी बढ़ जाता है और नाक, मसूड़े, उल्टी व मल के रास्ते से खून आने लगता है। वहीं, त्वचा के नीचे चकत्ते भी बन जाते हैं। इस तरह की स्थिति में डेंगू का डेन-2 स्ट्रेन भी खतरनाक होता है और मरीज शॉक सिंड्रोम की स्थिति में चला जाता है। ब्लड प्रेशर एकदम से कम होने लगता है।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में एक और बड़ा घोटाला, नगर निगम के पीएचई कर्मचारी पिछले 6 साल से कर रहे थे ये काम, ऐसे हुआ खुलासा 

अगर पहले डेंगू हुआ तो बरतनी होगी ज्यादा सावधानी

Dengue in Delhi :  जिन भी लोगों को 2-3 साल पहले डेंगू हुआ था, उन्हें ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों को पहले कभी 2-3 बार डेंगू हो चुका है, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों में संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी पहले से बनी होती है।

यह भी पढ़ें : नगर पंचायत CMO पर गिरी निलंबन की गाज, इस वजह से की गई कार्रवाई 

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ रहा प्रकोप

Dengue in Delhi :  वहीं, छत्तीसगढ़ में भी डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। छत्तीसगढ़ के भिलाई में 10 दिनों में अब तक डेंगू के 6 मरीज मिले हैं। BSP टाउनशिप में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। डेंगू के बढ़ते मामलो देखते हुए निगमायुक्त ने टाउनशिप में डेंगू की रोकथाम करने के लिए BSP प्रबंधन को पत्र लिखा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें