Narendra Modi becomes the most popular PM of India

Most Popular PM Of India : भारत के सबसे लोकप्रिय PM बने नरेंद्र मोदी, सर्वे में अटल-इंदिरा-मनमोहन को छोड़ा पीछे

Most Popular PM Of India : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले किए गए एक सर्वे में मोदी को 44 फीसदी लोगों ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री

Edited By :   Modified Date:  February 18, 2024 / 11:56 PM IST, Published Date : February 18, 2024/11:56 pm IST

नई दिल्ली : Most Popular PM Of India : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूसरा कार्यकाल कुछ महीनों में समाप्त होने वाला है। इसके बाद भी मोदी देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री बने हुए हैं। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले किए गए एक सर्वे में मोदी को 44 फीसदी लोगों ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री बताया है। इस सर्वे में अटल बिहारी वाजपेयी दूसरे और इंदिरा गांधी तीसरे स्थान पर रहीं। खास बात यह है कि दूसरे सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री अटल जी को महज 15 फीसदी वोट मिले।

सी वोटर ने एक मीडिया संस्था के लिए मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया था। यह सर्वे 35000 से ज्यादा लोगों के बीच किया गया। देश की हर लोकसभा सीट में इसे किया गया। लोगों से अलग-अलग सवालों पर उनकी राय पिछले साल दिसंबर से इस साल जनवरी के बीच ली गई।

यह भी पढ़ें : US shooting: शहर में चली दनादन गोलियां, दो अधिकारियों समेत तीन लोगों की मौत 

किस पीएम को मिले कितने फीसदी वोट

Most Popular PM Of India : मूड ऑफ द नेशन सर्वे में पीएम मोदी को 44 फीसदी लोगों की पहली पसंद रहे। वहीं, 15 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी और 14 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी को सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री बताया। 11 फीसदी लोगों की नजर में मनमोहन सिंह देश के अब तक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री रहे हैं। हालांकि, इस सूची में राजीव गांधी को जगह नहीं मिली, जिनकी अगुआई में कांग्रेस ने 400 से ज्यादा सीटें जीती थीं और अपने समय में उनकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा थी। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को भी ज्यादा लोगों ने वोट नहीं दिया।

यह भी पढ़ें : Varun-Natasha Become Parents Soon: वरुण-नताशा जल्द बनने वाले हैं पैरेंट्स, सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर कर फैंस को दी गुडन्यूज 

पीएम मोदी क्यों लोगों को पसंद हैं?

Most Popular PM Of India : सर्वे में पीएम मोदी को सबसे अच्छा प्रधानमंत्री बताने वाले लोगों में 42 फीसदी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए उन्हें पसंद करते हैं। यह उनके कार्यकाल के सबसे अहम क्षणों में से एक है। बीजेपी कई साल से इसे अपने एजेंडे में शामिल किए हुए थी। वहीं, 19 फीसदी लोगों ने वैश्विक स्तर पर भारत की नई पहचान के लिए पीएम मोदी को पसंदीदा प्रधानमंत्री चुना। 12 फीसदी लोग जम्मू कश्मीर से धारा 370 के हटने से खुश हैं, जबकि 9 फीसदी लोग पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक और 6 फीसदी लोग नोटबंदी के लिए उन्हें पसंद करते हैं। 6 फीसदी लोग कोरोनाकाल में उनके काम और 5 फीसदी लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ काम के लिए पीएम मोदी को पसंद करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp