UPI Transaction

1 अप्रैल से मंहगा हो जाएगा UPI ट्रांजेक्शन? NCPI ने सर्कुलर जारी कर दी बड़ी जानकारी

UPI Transaction एक अप्रैल से UPI से लेन-देन पड़ेगा महंगा... 2000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाने की तैयारी!

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 01:44 PM IST, Published Date : March 29, 2023/1:44 pm IST

UPI Transaction: यूपीआई के जरिए पेमेंट के लिए 1 अप्रैल से अतिरिक्त शुल्क की खबरें सामने आ रही थी। दरअसल नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पेमेंट को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें कहा गया है कि 1 अप्रैल से यूपीआई से होने वाले मर्चेंट पेमेंट पर PPI चार्ज की सिफारिश की गई थी। अब एनपीसीआई ने किसी भी तरह के शुल्क से इनकार किया है। एनपीसीआई की ओर से जारी ट्वीट में कहा गया कि यूपीआई से पेमेंट पूरी तरह मुफ्त है। इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

रिपोर्ट में जताई गई थी ये आशंका

UPI Transaction: मंगलवार को जारी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि NPCI ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने की तैयारी की है। ये चार्ज 0.5-1.1 फीसदी लगाए जाने की सिफारिश की गई है। सर्कुलर में UPI के जरिए 2,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर 1.1 फीसदी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने का सुझाव दिए जाने का जिक्र किया गया था, जो मर्चेंट ट्रांजैक्शंस यानी व्यापारियों को पेमेंट करने पर देय होगा।

NPCI ने जारी की रिलीज

UPI Transaction: एनपीसीआई ने बुधवार को जारी रिलीज में कहा है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) फ्री… फास्ट… सुरक्षित और निर्बाध है। हर महीने बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स और कारोबारियों के लिए 8 अरब रुपये से अधिक लेन-देन बिल्कुल फ्री संसाधित किए जाते हैं। NPCI की ओर से ये रिलीज उन खबरों के बाद जारी की गई है, जिनमें बताया गया था कि UPI से 2000 रुपये से ज्यादा मर्चेंट पेमेंट पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट PPI चार्ज वसूले जाने की आशंका जताई गई थी।

30 सितंबर से पहले की जाएगी समीक्षा

UPI Transaction: बता दें, रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि PPI में वॉलेट या कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन आता है। आम तौर पर इंटरचेंज फीस कार्ड भुगतान से जुड़ी हुई होती है और इसे लेन-देन को स्वीकार करने और लागत को कवर करने के लिए लागू किया जाता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन (NPCI) ने अपने सर्कुलर में कहा है कि इस नए नियम को 1 अप्रैल से लागू करने के बाद इसकी समीक्षा 30 सितंबर, 2023 से पहले की जाएगी।

ट्रांजेक्शन पर कोई शुल्क नहीं

UPI Transaction: बता दें नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन (NPCI) ने अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग इंटरचेंज फीस निर्धारित की है। फार्मिंग और टेलीकॉम सेक्टर में सबसे कम इंटरचेंज फीस वसूला जाता है। दरअसल, इंटरचेंज फीस मर्चेंट ट्रांजैक्शंस यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले पर देनी होती है। रिपोर्ट में जहा 2000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर एक्स्ट्रा चार्ज की बात कही गई थी, तो वहीं दावा किया गया था कि बैंक अकाउंट और PPI वॉलेट के बीच पीयर-टू-पीयर (P2P) और पीयर-टू-पीयर-मर्चेंट (P2PM) में किसी तरह के ट्रांजैक्शन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ये भी पढ़ें- बेरोजगारों के लिए खुशखबरी! सरकार हर महीने देने जा रही 2500 रुपए भत्ता, 1 अप्रैल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

ये भी पढ़ें- मई में आएगा रिजल्ट! CG board result को लेकर बड़ी खबर आई सामने

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers