बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 915 तीर्थयात्रियों का नया जत्था जम्मू आधार शिविर से रवाना |

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 915 तीर्थयात्रियों का नया जत्था जम्मू आधार शिविर से रवाना

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 915 तीर्थयात्रियों का नया जत्था जम्मू आधार शिविर से रवाना

:   Modified Date:  August 12, 2023 / 04:16 PM IST, Published Date : August 12, 2023/4:16 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

जम्मू, 12 अगस्त (भाषा) एक दिन के अवकाश के बाद अमरनाथ गुफा मंदिर में ‘बाबा बर्फानी’ के दर्शन के लिए 915 तीर्थयात्रियों का नया जत्था शनिवार सुबह स्थानीय भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि तीर्थयात्री कड़ी सुरक्षा के बीच तड़के साढ़े तीन बजे से पौने चार बजे के बीच 33 वाहनों के काफिले में गुफा मंदिर के लिए रवाना हुए।

उन्होंने बताया कि 97 महिलाओं, 25 साधुओं और तीन साध्वियों सहित 675 तीर्थयात्री अनंतनाग जिले के पहलगाम आधार शिविर की ओर तथा 240 श्रद्धालु गांदेरबल जिले के बालटाल आधार शिविर की ओर रवाना हुए।

दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा के लिए एक जुलाई से 62-दिवसीय यात्रा शुरू हुई थी और अब तक 4.31 लाख से अधिक श्रद्धालु हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी कमी के मद्देनजर अधिकारियों द्वारा जम्मू और कश्मीर से यात्रा को वैकल्पिक रूप से चलाने का निर्णय लेने के बाद शुक्रवार को श्रद्धालुओं का कोई भी काफिला भगवती नगर आधार शिविर से रवाना नहीं हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि 23 जुलाई को गुफा मंदिर में प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के शिवलिंग के पिघलने के कारण तीर्थयात्रियों की संख्या में कमी आई।

अमरनाथ यात्रा का समापन 31 अगस्त को होगा।

भाषा साजन सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)