हाथ पर मेहंदी लगाने के बाद नौ साल की बच्ची को दौरा पड़ा, चिकित्सकों ने अनोखा मामला बताया |

हाथ पर मेहंदी लगाने के बाद नौ साल की बच्ची को दौरा पड़ा, चिकित्सकों ने अनोखा मामला बताया

हाथ पर मेहंदी लगाने के बाद नौ साल की बच्ची को दौरा पड़ा, चिकित्सकों ने अनोखा मामला बताया

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 07:49 PM IST, Published Date : February 7, 2023/7:49 pm IST

नयी दिल्ली, सात फरवरी (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी के एक प्रतिष्ठित निजी अस्पताल के ने मंगलवार को बताया कि उनके सामने एक अनोखा मामला आया जिसमें नौ साल की एक बच्ची को हाथों पर मेहंदी लगाने के बाद उसकी महक से दौरे पड़ने लगे।

सर गंगा राम अस्पताल द्वारा जारी एक बयान के अनुसार इस मामले में एक शोध पत्र ‘क्लिनिकल न्यूरोफिजियोलॉजी’ के जनवरी, 2023 संस्करण में प्रकाशित हुआ है।

बयान के अनुसार, अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग के पास हाल ही में ‘एक अनोखा’ मामला आया जिसमें नौ साल की बच्ची को मेहंदी लगाने के बाद दौरे पड़ रहे थे।

अस्पताल के चिकित्सकों ने कहा कि मेहंदी लगाने के बाद बच्ची को जब पहला दौरा पड़ा तो ‘‘अचानक वह बेहोश होकर गिर गई और 20 सेकंड तक उसका शरीर तड़फड़ाता रहा।’’

उन्होंने बताया, हाल ही में उसे आगे की जांच के लिए अस्पताल लाया गया। अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक (कर्नल) पी. के. सेठी के अनुसार, ‘‘यह दौरा पड़ने का अनोखा मामला है, जहां मरीज को दौरा किसी बाहरी कारण की वजह से पड़ रहा था, जबकि सामान्य तौर पर ऐसा नहीं होता है।’’

सेठी ने कहा, ‘‘हमारे पास आए मामले में दौरा लगातार मेहंदी लगाने के कारण पड़ रहा था।’’ चिकित्सकों ने बताया कि अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में मरीज के दाहिने हाथ में मेहंदी लगायी गई।

उन्होंने बताया कि मेहंदी की अपनी एक खुशबू होती है और जैसे ही उसे मरीज के हाथ पर लगाकर, हाथ सीने के पास ले जाया गया, उसे दौरा पड़ने लगा।

सेठी ने बताया कि मेडिकल जांच में पता चला कि मरीज के हाथ या पांव में मेहंदी लगाने से उसे दौरे नहीं पड़ रहे हैं, बल्कि मेहंदी की खुशबू से उसे दौरे पड़ रहे थे।

भाषा अर्पणा संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)