No idols of Hindu gods and goddesses in basement of the Taj Mahal: ASI

‘ताजमहल के तहखाने में नहीं है हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां, न ही बनी है मंदिर की जमीन में’ पुरातत्व विभाग ने दी जानकारी

'ताजमहल के तहखाने में नहीं है हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां! No idols of Hindu gods and goddesses in basement of the Taj Mahal: ASI

Edited By: , July 3, 2022 / 11:47 AM IST

नई दिल्ली: No idols of Hindu gods: भारतीय पुरातत्व विभाग ने RTI में जानकारी दी है कि ताजमहल के तहखानों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति नहीं है। ASI ने बताया कि न ही ताजमहल, मंदिर की जमीन पर नहीं बना हुआ है। ASI के जनसंपर्क अधिकारी यह सारी जानकारी RTI के जवाब में दी है।

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने दायर की थी RTI

No idols of Hindu gods बता दें कि 12 मई को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता साकेत एस गोयल ने RTI दायर की थी। याचिका में साकेत एस गोयल ने ASI से दो सवालों की जानकारी मांगी थी। साकेत ने पहले सवाल में ताजमहल की जमीन पर मंदिर नहीं होने का प्रमाण मांगा था तो वहीं दूसरे सवाल में तहखानें के 20 कमरों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां होने से जुड़ा हुआ था।

 Read More: 25 वर्षीय युवक को हाथी ने कुचलकर उतारा मौत के घाट, इलाके में दहशत का माहौल 

ASI ने दिया सवालों जवाब

ASI के जनसंपर्क अधिकारी महेश चंद मीणा ने सीधे शब्दों में इन सवालों का जवाब दिया है। पहले सवाल में ASI ने केवल नो लिखा और दूसरे सवाल का जवाब देते हुए लिखा कि तहखानों में कोई भी हिंदू देवी-देवाताओं की मूर्तियां नहीं है।

Read More: मुस्लिम फेरीवालों से सामान खरीदने पड़ेगा महंगा, प्रशासन लगाएगा 5100 रुपये का जुर्माना !! 

हिंदू संगठनों का दावा

बीते महीनों में हिंदू संगठनों ने ताजमहल को तेजोमहालय मंदिर बताते हुए तहखाने में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां होने का दावा किया था। तब यह मामला काफी सुर्खियों में रहा। यहां तक की अयोध्या के एक भाजपा नेता ने हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में तहखानों को खुलवाने को लेकर याचिका भी दायर की थी, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया था।

Read More: आज बैकुंठपुर ​के दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, आयोजित आदिवासी सम्मेलन में होंगे शामिल

 

#HarGharTiranga