कोरोना वायरस के नए चिंताजनक स्वरूप का पता नहीं चलने तक फिक्र की बात नहीं: जैन |

कोरोना वायरस के नए चिंताजनक स्वरूप का पता नहीं चलने तक फिक्र की बात नहीं: जैन

कोरोना वायरस के नए चिंताजनक स्वरूप का पता नहीं चलने तक फिक्र की बात नहीं: जैन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : April 11, 2022/3:15 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अप्रैल (भाषा) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोविड की स्थिति पर नज़र रख रही है और जब तक कोरोना वायरस के नए चिंताजनक स्वरूप का पता नहीं चलता, तब तक फिक्र की कोई बात नहीं है।

जैन ने यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए दिल्ली में दैनिक मामलों और संक्रमण दर में लगातार वृद्धि को लेकर उठ रही आशंकाओं को दूर करने की भी कोशिश की। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण दर एक प्रतिशत से ऊपर बना हुआ है।

जैन ने कहा, “दिल्ली में दैनिक मामले 100-200 के बीच आ रहे हैं। हम अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज़ों पर नजर रख रहे हैं, और इनकी संख्या कम हो रही है। फिलहाल संक्रमण दर पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।”

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के 141 नए मामले मिले और एक संक्रमित की मौत हो गई थी। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर 1.29 फीसदी है।

मंत्री की टिप्पणी कोरोना वायरस के एक नए स्वरूप की आशंकाओं के बीच आई है।

जैन ने कहा, “ हर रोज एक नया स्वरूप उत्पन्न हो रहा है, क्योंकि वायरस अपना रूप बदल रहा है।”

उन्होंने कहा, “दिल्ली सरकार कोविड-19 महामारी की स्थिति पर नजर रख रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस के किसी चिंताजनक नए स्वरूप के बारे में जानकारी नहीं दी है। जबतक कोरोना वायरस के नए चिंताजनक स्वरूप का पता नहीं चलता, तब तक फिक्र की कोई बात नहीं है।”

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने शनिवार को बताया था कि गुजरात के कोविड-19 एक्सई स्वरूप का जीनोमिक विश्लेषण चल रहा है और जल्द नतीजा आने की उम्मीद है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक्सई को लेकर चेतावनी जारी की है जो ओमीक्रोन का नया स्वरूप है और यह सबसे पहले ब्रिटेन में मिला था। इस तरह के संकेत हैं कि कोविड के अबतक के किसी भी स्वरूप की तुलना में यह अधिक संक्रामक हो सकता है।

भाषा

नोमान सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)