42000 people will participate in the parade

गणतंत्र दिवस पर VIP नहीं बल्कि रिक्शा, ठेले और दूध वाले खास मेहमान, 42,000 लोग परेड में होंगे शामिल, गाइडलाइन भी हुई जारी

Not VIPs but special guests with rickshaws, carts and milk on Republic Day : स्कूलों के बच्चे और अन्य लोगों भी गणतंत्र दिवस परेड में आमंत्रित

Edited By :   Modified Date:  January 24, 2023 / 04:59 PM IST, Published Date : January 24, 2023/4:58 pm IST

42000 people will participate in the parade: दिल्ली : देश में 74वां गणतंत्र दिवस को लेकर जोरों शोरों से तैयारी जारी है। हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस पर कोई तरह के कार्यक्रम किये जाएंगे। 26 जनवरी को सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे भारत में धूम धाम से मनाया जाता है। लेकिन इस बार का 26 जनवरी कुछ खास होने जा रहा है क्योकि इस बार कार्यक्रमों में आम लोगों की भागीदारी होगी। गणतंत्र दिवस समारोह ‘जनभागीदारी’ की भावना से आयोजित किया जा रहा है। जिसके चलते इस बार गणतंत्र दिवस पर खास मेहमान के तौर पर रिक्शा, ठेले, दूध वाले को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़े : टेक्सास, अमेरिका के अन्य शहरों में ‘मुस्लिम लव जीसस’ के होर्डिंग लगाए गए

रिक्शा चालक से लेकर सब्जी वाले होंगे इस बार VIP

42000 people will participate in the parade: इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस पर परेड में सबसे आगे VIP नहीं बल्कि रिक्शा चालक से लेकर सब्जी बेचने वाले को vip की जगहों पर बैठाया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस मामले पर रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि जिन लोगों को गणतंत्र दिवस समारोह देखने का मौका नहीं मिलता, उनके लिए विशेष प्रयास किया गया है. इस साल फिर से सभी क्षेत्रों के लोगों को कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है. इनमें एक हजार विशेष व्यक्ति शामिल होंगे जिसमें सेंट्रल विस्टा परियोजना के वर्कर, कर्तव्य पथ के रखरखाव वाले वर्कर, सब्जी विक्रेता, रिक्शा चालक, छोटी किराना दुकान के मालिक, दूध वाले और स्कूल बैंड प्रतियोगिता फाइनलिस्ट की आठ टीमें शामिल होंगी।

यह भी पढ़े : मानवाधिकारों के उल्लंघन के संदर्भ में तालिबान के साथ संबंध की समीक्षा कर रहे हैं: अमेरिका

ये लोग भी होंगे शामिल

42000 people will participate in the parade: इन लोगों के अलावा, इस बार के गणतंत्र दिवस पर मेहमानों की सूची में आदिवासी समुदायों के लोग, दिव्यांगजन, वीर गाथा विजेताओं को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही मिस्र और जापानी प्रतिनिधिमंडल, इंटरपोल यंग ग्लोबल पुलिस लीडर्स प्रोग्राम के प्रतिभागी, दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चे और अन्य लोगों को भी गणतंत्र दिवस परेड में आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़े :मारुति का तीसरी तिमाही का मुनाफा दोगुना से अधिक होकर 2,351 करोड़ रुपये पर

इस साल लगभग 42,000 लोग परेड में होंगे शामिल

42000 people will participate in the parade: बता दें कि कोरोना महामारी से पहले एक लाख लोग इस समारोह में शामिल होते थे, लेकिन इस बार इनकी संख्या कम कर दी गई है। इस साल लगभग 42,000 लोग इसमें शामिल होंगे। जिसमें 9 राफेल और IL-38 समेत कुल 50 विमान हिस्सा लेंगे। वहीं आईएल-38 विमान को इस बार संभवत पहली और अंतिम बार प्रदर्शित किया जाएगी। इन 50 विमानों में 4 विमान थलसेना के भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़े : सेबी ने ‘फ्रंट रनिंग’ मामले में दो लोगों के खिलाफ नोटिस का निपटान किया

कोरोना की वजह से विजिटर्स की संख्या में आई कमी

42000 people will participate in the parade: रक्षा मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि कोविड पाबंदियों के कारण इस साल आगंतुकों की संख्या में काफी कमी आई है। विजिटर्स की सुरक्षा के लिए, केवल दो टीके लगाने वाले को शामिल होने की अनुमति दी गई है और बाड़ों में मेहमानों से 6 फीट की दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने और अन्य कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया है।