Now farmers of Kisan Samman Nidhi will get benefit of 'Kisan Credit Card'

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों किसानों को मिलेगा एक और फायदा, सरकार ने शुरू की एक योजना, जानिए

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों किसानों को मिलेगा एक और फायदाः Now farmers of Kisan Samman Nidhi will get benefit of 'Kisan Credit Card'

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 28, 2022/3:18 pm IST

नई दिल्लीः  Kisan Credit Card यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेते है तो ये खबर आपके लिए ही है। आपको किसान सम्मान निधि के साथ साथ एक और योजना का फायदा मिलने वाला है। दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि के लाभार्थ‍ियों के लिए आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ कार्यक्रम चलाया जा रही है। इस योजना के तहत पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के सभी लाभार्थ‍ियों को ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ की सुविधा दी जाएगी। इसके ल‍िए 1 मई तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित किसानों के आवेदन तैयार करके संबंध‍ित बैंक शाखाओं को भेजे जा रहे हैं।

Read more :  कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा का क्यों हुआ ब्रेकअप? रिश्तों को लेकर आया ये अपडेट..जानिए 

Kisan Credit Card बता दें कि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के अभ्‍यर्थी 11वीं क‍िस्‍त का भी इंतजार कर रहे हैं। यह क‍िस्‍त उन्‍हें अप्रैल से जुलाई के बीच में दी जानी है। सरकार की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सरकार ओर से जारी न‍िर्देश के अनुसार यद‍ि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के क‍िसी लाभार्थी के पास ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ नहीं है तो वे बैंक से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के ल‍िए आपको चुन‍िंदा कागजों के साथ घोषणापत्र भी देना होगा।

Read more :  IBC24 की पेशकश… कल देखिए महासमुंद से…’जिला चौपाल कल आज और कल’ 

आवेदन के ल‍िए क्‍या देना होगा
एक पन्ने के सरल आवेदन पत्र में जमीन से जुड़ा दस्‍तावेज, फसल का विवरण और यह घोषणापत्र कि लाभार्थी को किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा नहीं मिल रही है। सरकार की इस योजना का मकसद सभी क‍िसानों को क्रेड‍िट कार्ड का लाभ देना है। आपको बता दें पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के हर लाभार्थी का ई-केवाईसी होना जरूरी है। इसके ल‍िए सरकार की तरफ से मोबाइल और लैपटॉप से भी फ‍िर से e-KYC की सुव‍िधा शुरू कर दी गई है।