Now the enemy of the country will be scared

अब डरेगा देश का दुश्मन, भारतीय सेना ने सीमाओं पर की इस सिस्टम की तैनाती

ढ़ते आधुनिकरण देश में कई चीजे बदली है एसे में देश की सीमा रेखा भला कैसे पीछे रह सकती है। भारतीय सेना  अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  आधारित निगरानी सिस्टमतैनात कर रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : August 6, 2022/9:57 pm IST

Indian Army News AI Border System: बढ़ते आधुनिकरण देश में कई चीजे बदली है एसे में देश की सीमा रेखा भला कैसे पीछे रह सकती है। भारतीय सेना  अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  आधारित निगरानी सिस्टमतैनात कर रही है। खबरो की माने तो सीमाओं पर एआई आधारित निगरानी प्रणालियों को तैनात करने के अलावा वे इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया निगरानी, ​​पैटर्न की पहचान के साथ अन्य पर नजर रखने के लिए भी कर रहे हैं।

Read More:इस बैंक के खाताधारकों के लिए आई अच्छी खबर, मिलेगा अधिक ब्याज दर और…

एआई आधारित परियोजनाओं की प्राप्ति के लिए भारतीय सेना अकादमिक और भारतीय उद्योग के साथ-साथ डीआरडीओ के साथ भी काम कर रही है। इसके लिए मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में एआई लैब की स्थापना की गई है। जिसमें एआई प्रोजेक्ट्स की तैनाती के लिए प्रोडक्शन एजेंसी को देने से पहले इन-हाउस टेस्टिंग की गई है।

Read More:ट्वीटर ने मानी यूजर का डाटा खतरे में, अब सफाई में कही ये बात

इन स्थानो में तैनात
भारतीय सेना  ने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर एआई पावर्ड स्मार्ट सर्विलांस सिस्टम की कई इकाईयां तैनात की हैं। यूनिट पीटीजेड कैमरों और हैंडहेल्ड थर्मल इमेजर्स जैसे उपकरणों से अकेले इनपुट को संभालने में सक्षम है। इसने मैन्युअल निगरानी की आवश्यकता को काफी कम कर दिया है।एआई (AI) आधारित संदिग्ध वाहन पहचान प्रणाली को उत्तर और दक्षिण में 8 स्थानों पर तैनात किया गया है।

Read More:भारतीय प्रवासियों को लेकर RSS का बड़ा बयान, कही ये बात