Now the hassle of keeping the driving license in the purse is over

अब पर्स में ड्राइविंग लाइसेंस रखने की झंझट खत्म, केंद्र सरकार ने वाहन चालकों के लिए शुरू की ये खास सर्विस

Now the hassle of keeping the driving license in the purse is over

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 20, 2021/2:32 am IST

New driving license service

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने वाहन चालकों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दी है। सरकार के इस आदेश के बाद से देश के सभी केंद्र शासित प्रदेशों में वाहन चालक बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के घूम सकते है। हालांकि सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि वाहन चालक इन दोनों दस्तावेजों को दस्तावेज डिजीलॉकर (DigiLocker) में रख सकते है। कहीं पर जरूरत पड़ें तो इन्हीं माध्यमों के द्वारा दिखाया जा सकता है।

 

read more : Punjab CM Oath: चरणजीत सिंह चन्नी ने ली सीएम पद की शपथ, सुखजिंदर रंधावा-ओपी सोनी बने डिप्टी सीएम

इससे पहले देश में वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) रखने की अनिवार्यता थी। पुलिस की ओर इन दस्तावेजों की मांग करने पर यदि नहीं दिखा पाते तो इस संबंध में चालान लिया जाता था। बहरहाल सरकार अब इस बाध्यता को खत्म कर दिया है।

 

read more : केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह का बड़ा बयान, कहा- सरकारी अधिकारी-कर्मचारी भी कर रहे धर्मांतरण..सरकार को जरा भी चिंता नहीं

डिजीलॉकर केंद्र सरकार की ओर से दी गई एक खास लॉकर होती है। इसके माध्यम से हम जरूरी दस्तावेजों के सुरक्षित रख सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साल 2015 में इसकी शुरूआत की थी। डीजी लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना लाजमी है।