Fact Check: सर्व शिक्षा अभियान के तहत दी जा रही हैं सरकारी नौकरियां? जानें वायरल संदेश का सच |

Fact Check: सर्व शिक्षा अभियान के तहत दी जा रही हैं सरकारी नौकरियां? जानें वायरल संदेश का सच

एक #फर्जी वेबसाइट 'http://samagra.shikshaabhiyan.co.in' सर्व शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट होने का दावा कर रही है और रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है।️ यह वेबसाइट भारत सरकार से संबद्ध नहीं है️। आधिकारिक वेबसाइट: https://samagra.education.gov.in है।A Fake website of Sarva Shiksha Abhiyan is claiming to provide jobs for various posts

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : March 12, 2022/6:44 pm IST

नई दिल्ली, 12 मार्च: Fake website Sarva Shiksha Abhiyan : सोशल मीडिया पर आए दिन किसी ना किसी योजना के नाम पर कई तरह की खबरें और लिंक वायरल होते रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर सर्व शिक्षा अभियान से जुड़ी एक खबर वायरल हो रही है। इस वायरल खबर में कई प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों की वेकैंसी को लेकर बात कही जा रही है। वायरल हो रही इस तरह की खबरों पर लोग अक्सर विश्वास कर लेते हैं। जो उनके लिए बेहद ही नुकसानदायक साबित होती हैं।

read more: बिना पीएचडी के विश्वविद्यालयों में पढ़ा सकेंगे शिक्षक, यूजीसी ने बनाई ये योजना…देखें
Fake website Sarva Shiksha Abhiyan: बता दें कि, सोशल मीडिया पर एक फर्जी वेबसाइट http://samagra.shikshaabhiyan.co.in वायरल हो रही है। ये वेबसाइट सर्व शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट के रूप में विभिन्न पदों के लिए नौकरी प्रदान करने का दावा कर रही है। बेरोजगारों को विभिन्न पदों पर नौकरी देने की बात कही गई है। यही नहीं रजिस्ट्रेशन के लिए ये वेबासाइट लोगों से शुल्क भी वसूल रही है।

read more: शादी के कुछ ही घंटे के बाद दुल्हे के मोबाइल पर आया दुल्हन का ऐसा वीडियो, देखकर रह गया सन्न, सुहागरात से पहले टूट गया 7 जन्मों का रिश्ता
अब इस वेबसाइट को लेकर भारत सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने अपने आध‍िकार‍िक ट्विटर अकाउंट इस मैसेस को लेकर चेतावनी जारी की है। पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट कर लिखा कि, एक #फर्जी वेबसाइट ‘http://samagra.shikshaabhiyan.co.in’ सर्व शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट होने का दावा कर रही है और रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है।️ यह वेबसाइट भारत सरकार से संबद्ध नहीं है️। आधिकारिक वेबसाइट: https://samagra.education.gov.in है।

read more: अलायंस एयर का विमान जबलपुर हवाई अड्डे पर रनवे से आगे निकल गया, डीजीसीए ने जांच शुरू की

फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक ‘तथ्य जांच इकाई’ गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा आप भी किसी भी संदेश की सत्यता की जांच करा सकते हैं। इसके तहत मीडिया में सरकार और सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है। अगर आपके पास भी कोई डाउटफुल खबर है तो आप उसे factcheck।pib।gov।in या फिर वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail।com पर भेज सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी पीआईबी की वेबसाइट pib।gov।in पर भी उपलब्ध है।