religious ceremonies and gatherings on Makar Sankranti, Pongal

कोरोना: मकर संक्रांति, पोंगल पर्व को लेकर नई गाइडलाइन जारी, देखें आदेश

14 जनवरी को मकर संक्रांति और पोंगल के मौके पर लोगों के धार्मिक समारोहों व जमावड़े पर मंगलवार को प्रतिबंध लगा दिया।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 11, 2022/6:59 pm IST

भुवनेश्वर, 11 जनवरी (भाषा) ओडिशा में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति और पोंगल के मौके पर लोगों के धार्मिक समारोहों व जमावड़े पर मंगलवार को प्रतिबंध लगा दिया।

पढ़ें:  राज्य सूचना आयोग में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित, वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए होगी प्रकरणों की सुनवाई

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) के कार्यालय द्वारा जारी एक विशेष दिशानिर्देश में कहा गया है कि मकर संक्रांति और पोंगल और अगले दिन पूरे राज्य में नदी किनारे, घाटों, तालाबों, समुद्र तटों या अन्य जलाशयों के पास स्नान करने के लिए एकत्र होने पर रोक रहेगी।

इसमें कहा गया है कि चूंकि इस अवसर पर मंदिरों में बड़ी संख्या में भीड़ जमा होती है, इसलिए आदेश में कहा गया है कि मकर संक्रांति, पोंगल, मकल मेला के दिनों में सभी धार्मिक स्थल और पूजा स्थल लोगों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, धार्मिक अनुष्ठानों को न्यूनतम संख्या में पुजारियों, सेवादारों और कर्मचारियों के साथ अनुमति दी जाएगी। आदेश में कहा गया है, ‘धार्मिक मण्डली या समारोह प्रतिबंधित हैं।’’

पढ़ें: भारत-साउथ अफ्रीका दौरे के बीच इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया सन्यास का ऐलान, IPL इतिहास के हैं सबसे महंगे खिलाड़ी

इसमें कहा गया है कि लोगों को इस अवसर पर केवल अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने घरों में अनुष्ठान और पूजा करने की सलाह दी जाती है। उन्हें सामूहिक समारोहों से बचना चाहिए और कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

पढ़ें:  Indian Railway: रेलवे ने फिर बढ़ाया प्लेटफॉर्म टिकट के दाम, जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

सरकार ने सभी जिलाधिकारियों, नगर आयुक्तों, भुवनेश्वर-कटक के पुलिस आयुक्त और पुलिस अधीक्षकों को दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि ओडिशा में मंगलवार को कोविड-19 के 7,071 नए मामले सामने आये जो पिछले दिन के 4829 मामलों से 46 प्रतिशत अधिक हैं। यह पिछले सात महीनों में सबसे बड़ी वृद्धि है। पिछले साल 5 जून को राज्य में 7395 मामले सामने आये थे। नये मामलों के साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 10.83 लाख हो गई है और दैनिक संक्रमण दर 10.25 प्रतिशत हो गई है।

पढ़ें:  न्यूजीलैंड ने 1 पारी से बांग्लादेश को दी मात, इतिहास रचने से चूक गए टाइगर्स

बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में संक्रमित होने वालों में 707 बच्चे शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में 414 मरीज ठीक हुए।

ओडिशा के स्वास्थ्य सेवा निदेशक बिजय महापात्र ने कहा कि 19,000 से अधिक उपचाराधीन मामले घर पर पृथकवास में हैं और राज्य में अस्पताल में भर्ती होने की दर कम है।