ओडिशा सरकार ने कलेक्टरों से लू की स्थिति के मद्देनजर उचित उपाय करने को कहा |

ओडिशा सरकार ने कलेक्टरों से लू की स्थिति के मद्देनजर उचित उपाय करने को कहा

ओडिशा सरकार ने कलेक्टरों से लू की स्थिति के मद्देनजर उचित उपाय करने को कहा

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 05:06 PM IST, Published Date : May 29, 2024/5:06 pm IST

भुवनेश्वर, 29 मई (भाषा) भारत मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में लू चलने की आशंका जताई है जिसके बाद राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को एहतियाती उपाय करने का आदेश दिया है।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) सत्यब्रत साहू ने सभी जिला कलेक्टर को लिखे पत्र में कहा है कि आंतरिक जिलों में कई स्थानों पर दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा। तटीय ओडिशा के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की आशंका है।

इस सप्ताह तटीय ओडिशा में गर्म और उच्च आर्द्रता की स्थिति बनी रहेगी। इसे देखते हुए एसआरसी ने कलेक्टरों को गर्मी से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप-मंडल और जिला अस्पतालों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करने के लिए कहा है।

भारत मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को सुंदरगढ़, झारसुगुडा, बोलांगीर, संबलपुर, नुआपाड़ा, सोनपुर, बौध, कालाहांडी और कंधमाल जिलों में लू चलेगी।

दिन के दौरान बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम और गजपति जिलों में कुछ स्थानों पर गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति बनी रहेगी।

झारसुगुडा में सुबह 11.30 बजे सबसे अधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं संबलपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस, हीराकुड में 42 डिग्री सेल्सियस, राउरकेला में 40.8 डिग्री सेल्सियस और क्योंझर में 40.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मंगलवार को ओडिशा के बौध में 45.9 डिग्री सेल्सियस, सोनपुर में 45.3 डिग्री सेल्सियस और टिटलागढ़ में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।

भाषा

मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers