ओडिशा : ओमीक्रोन की पहचान के लिए ‘ओमीश्योर’ किट का परीक्षण शुरू

ओमिश्योर किट से होगी ओमिक्रॉन की पहचान, RTPCR मशीन में लगेगी किट.. टेस्टिंग जारी

ओडिशा : ओमीक्रोन की पहचान के लिए ‘ओमीश्योर’ किट का परीक्षण शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 19, 2022/3:29 pm IST

भुवनेश्वर, 19 जनवरी (भाषा) कोविड-19 वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से हुए संक्रमण का पता लगाने के लिए ओडिशा सरकार को 30 हजार ‘ओमिश्योर’ आरटी-पीसीआर जांच किट मिली हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पढ़ें- सानिया ने किया संन्यास का एलान, बोलीं- यह मेरा आखिरी सत्र.. अब थकने लगा है शरीर

ओडिशा में स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक बिजय महापात्रा ने बताया, ‘‘राज्य में ‘ओमीश्योर’ जांच किट का परीक्षण जारी है। पहले इसका इस्तेमाल आंतरिक परीक्षण के लिए किया जाएगा। बाद में उन जिलों को इसका वितरण किया जाएगा, जहां बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के नए मामले आ रहे हैं।’’

पढ़ें- OMG: तिहाड़ जेल में कैदी ने निगल लिया पूरा मोबाइल.. अचानक चेकिंग होने पर उठाया ये कदम.. अब अस्पताल में भर्ती

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ओडिशा सरकार ने पांच लाख ‘ओमीश्योर’ जांच किट का ऑर्डर दिया था, जिसमें से 30 हजार किट की पहली खेप हासिल हो चुकी है। उन्होंने बताया कि शुरुआती चरण में इस किट का इस्तेमाल चार शहरों- ब्रह्मपुर, कटक, राउरकेला और भुवनेश्वर में किया जाएगा।

पढ़ें- अभिनेत्री राइमा का शव बोरे में मिला.. शूटिंग के लिए निकली थीं.. दो टुकड़ों में मिली बॉडी

अधिकारियों के मुताबिक, ‘ओमीश्योर’ किट का निर्माण टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक लिमिटेड (टाटा एमडी) ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर किया है। ओडिशा इस किट की खरीदारी के लिए ऑर्डर देने वाला देश का पहला राज्य है।

पढ़ें- अमेरिका में 5जी सेवाएं शुरू होने को लेकर कई उड़ानें रद्द, भारत की यात्रा करने वाले हजारों यात्री प्रभावित

‘ओमीश्योर’ किट आरटी-पीसीआर जांच के दौरान नाक और मुंह से लिए गए नमूनों में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप की मौजूदगी का पता लगाने में सक्षम है। ओडिशा में ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण का पहला मामला दिसंबर 2021 में सामने आया था। राज्य में अब तक 202 मरीजों के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।