Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर आ गई बड़ी खबर, RBI ने कही बड़ी बात...जानें |

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर आ गई बड़ी खबर, RBI ने कही बड़ी बात…जानें

Old Pension Scheme: RBI की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू करना और कुछ अन्य राज्यों के भी इसी दिशा में आगे बढ़ने की रपट से राज्य के वित्त पर भारी बोझ पड़ेगा और आर्थिक वृद्धि को गति देने वाले लागत की उनकी क्षमता सीमित हो जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2023 / 06:59 PM IST, Published Date : December 15, 2023/6:56 pm IST

Old Pension Scheme: नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों ने पुरानी पेशन योजना को लागू​ किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महंगाई भत्ते (DA) से संबद्ध पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) यानी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लेकर राज्यों को सचेत किया है। RBI ने कहा है कि इसे लागू करने से राज्यों के वित्त पर काफी दबाव पड़ेगा और विकास से जुड़े खर्चों के लिए उनकी क्षमता सीमित हो जाएगी।

बता दें कि रिजर्व बैंक की ‘राज्यों के वित्त: 2023-24 के बजट का एक अध्ययन’ विषय पर रिपोर्ट में बताया गया है कि समाज और उपभोक्ता के लिहाज से अहितकर वस्तुओं और सेवाओं, सब्सिडी और अंतरण तथा गारंटी पर प्रावधान से उनकी वित्तीय स्थिति गंभीर स्थिति में पहुंच जाएगी। RBI की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ राज्यों में पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू करना और कुछ अन्य राज्यों के भी इसी दिशा में आगे बढ़ने की रपट से राज्य के वित्त पर भारी बोझ पड़ेगा और आर्थिक वृद्धि को गति देने वाले लागत की उनकी क्षमता सीमित हो जाएगी।

read more:  Gwalior: जज की कार छीनकर ले जाने पर 2 Arrest। ABVP कार्यकर्ता आज से करेगा प्रदेशव्यापी आंदोलन

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, ‘‘आंतरिक अनुमान के अनुसार यदि सभी राज्य सरकारें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme) की जगह पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension System) को अपनाती हैं, तो संचयी राजकोषीय बोझ एनपीएस (NPS) के 4.5 गुना तक अधिक हो सकता है। अतिरिक्त बोझ 2060 तक सालाना सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 0.9 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

दरअसल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने केंद्र सरकार और पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) को अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने के निर्णय के बारे में जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय ने संसद को सूचित किया है कि इन राज्य सरकारों ने नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) में अपने कर्मचारियों के योगदान की राशि वापस करने का अनुरोध किया है।

रिटायर्ड लोगों के लिए बढ़ेगा पेंशन का बोझ

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ”इससे पुरानी पेंशन व्यवस्था के अंतर्गत आने वाले रिटायर्ड लोगों के लिए पेंशन का बोझ बढ़ेगा। इन लोगों का अंतिम बैच 2040 के दशक की शुरुआत में रिटारयर होने की संभावना है। इसीलिए, वे 2060 के दशक तक ओपीएस के तहत पुरानी पेंशन के तहत पेंशन (Pension) प्राप्त करेंगे।”

आरबीआई की रिपोर्ट कहती है, ‘‘इस प्रकार राज्यों के पुरानी पेंशन की ओर लौटना पीछे की तरफ जाने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। यह कदम पिछले सुधारों के लाभों को कम करेगा और आने पीढ़ियों के हितों के साथ समझौता करेगा,”

read more: CG Congress News: कांग्रेस की कलह दिल्ली पहुंची! बवाल की क्या है वजह? क्यों बेलगाम हो रहे नेता, पढ़िए पूरी खबर