One such tribe of India in which celebrations are celebrated on the birth of

भारत की एक ऐसी जनजाति जिसमे बेटी के जन्म पर मनाते है उत्सव, राज करती है महिलाएं, शादी के बाद दूल्हे की होती है विदाई

Celebrations are on birth of daughter : भारत में राजनीति से लेकर हर क्षेत्र में महिलाओं ने अपना शौर्य दिखाया है और अपना वर्चस्व कायम किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : June 24, 2022/10:26 pm IST

नई दिल्ली : Celebrations are on birth of daughter : भारत में राजनीति से लेकर हर क्षेत्र में महिलाओं ने अपना शौर्य दिखाया है और अपना वर्चस्व कायम किया है। इसके बाद भी ऐसे कई जगह ऐसी जहां आज भी महिलाओं की स्थिति आज भी दयनीय बनी हुई है। लेकिन आज भी इस देश में एक ऐसी जनजाति है, जिसमे महिलाओं का राज चलता है। ये जनजाति मेघालय और असम राज्य में बसती है। इसका नाम खासी जनजाति है। यहां लड़कों से ज्यादा इज्जत लड़कियों को दी जाती है। जनजाति के शासन में महिलाओं का ही राज चलता है। यहां महिलाओं की बात को सबसे ज्यादा वैल्यू दी जाती है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़े : एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार के प्रस्तावक बने कांकेर सांसद मोहन मंडावी 

लड़कियों के जन्म के समय मनाया जाता है उत्सव

Celebrations are on birth of daughter : भारत में बसने वाली इस जनजाति का नाम खासी है। इस जाती के कुछ लोग बांग्लादेश में भी रहते हैं। इस जनजाति में लड़कों के जन्म के समय उतना उत्सव नहीं मनाया जाता है, जितना लड़कियों के जन्म में होता है। यहां जब लड़कियों का जन्म होता है, तब काफी ख़ुशी मनाई जाती है। साथ ही परिवार का मुखिया भी मर्द की जगह एक महिला होती है। महिला का फैसला ही परिवार का आखिरी फैसला होता है।

यह भी पढ़े : नाबालिग की बेरहमी से हत्या, पहले हाथ और पैर की अंगुलियां कांटी…. फिर ! 

दूल्हे की होती है विदाई

Celebrations are on birth of daughter : भारत में आमतौर पर शादी के बाद लड़कियां अपना सरनेम बदलती हैं। लेकिन खासी जनजाति में उलटा होता है। यहां शादी के बाद मां के सरनेम पर बच्चों का नाम रखा जाता है। शादी के दौरान जहां आमतौर पर दुल्हन विदा होती है, लेकिन खासी जनजाति में दूल्हे की विदाई होती है। साथ ही यहां जन्म के बाद लड़कियों को जानवर के अंगों के साथ खेलने को कहा जाता है। जिससे बाद में उसके आभूषण बनाए जाते हैं।

read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें