Only such people will get jobs in madrasas,big change in recruitment rules!

सिर्फ ऐसे लोगों को ही मिलेगी मदरसों में नौकरी, भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव! यहां की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Yogi Government News: मदरसों में मिलने वाली शिक्षा को आधुनिक बनाने के लिए योगी सरकार ने एक नए नियम का एलान किया है। 

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : July 19, 2022/1:11 pm IST

Yogi Government: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब मदरसों के लिए एक बढ़ा फैसला किया है। जिसमें मदरसों में मिलने वाली शिक्षा को आधुनिक बनाने के लिए योगी सरकार ने एक नए नियम का एलान किया है।

read more: मानसून सत्र की तारीखों में बदलाव, जानें कब से शुरू होगा विधानसभा सत्र 

जैसे कि सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए कैंडिडे्ट का TET पास होना आवश्यक होता है, ठीक उसी प्रकार अब मदरसों में पढ़ाने के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे, जिन्होंने मदरसा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट  पास किया होगा।बता दें कि अभी तक मदरसों में पढ़ाने के लिए अध्यापकों का एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करना जरुरी नहीं था।योगी सरकार के मुताबिक मदरसों की शिक्षा में दूसरे सब्जेक्ट पर भी फोकस किया जाएगा। इसके साथ ही मदरसों में 80 फीसदी आधुनिक शिक्षा होगी।

मदरसों में बच्चो को बेहतर शिक्षा मिल सके और शिक्षा का स्तर अच्छे से बढ़े, इसे लेकर यूपी की सरकार निरंतर जमीनी स्तर पर काम कर रही है। जिस तरीके से मदसरों का आधुनिकीकरण हुआ है, आज मदरसों में बच्चे दीनी तालीम के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा से भी जुड़ रहे है। मदरसों में बच्चों को अंग्रेजी, हिंदी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान जैसे विषय भी पढ़ाएं जाएंगे। सरकार का कहना है कि मदरसों में 20 %  ही दीनी शिक्षा को लेकर ध्यान दिया जाएगा, बल्कि 80 प्रतिशत आधुनिक शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा ।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers