Order to Kill More than 25000 Hen due to Swine Flu in Mumbai

25000 मुर्गियों को मारने का आदेश, अंडों को भी किया जाएगा नष्ट, जानिए क्यों यहां की प्रशासन ने दिया ऐसा आदेश

25000 मुर्गियों को मारने का आदेश, अंडों को भी किया जाएगा नष्ट! Order to Kill More than 25000 Hen due to Swine Flu in Mumbai

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : February 18, 2022/9:18 pm IST

मुंबई: Kill More than 25000 Hen कोरोना संक्रमण के बाद एक बार फिर मुंबईवासियों को अलर्ट किया गया है। दरअसल मुंबई और आस-पास के ईलाकों में ऐसी बीमारी ने दस्तक दी है कि प्रशासन ने मुर्गियों और अंडों को नष्ट करने का आदेश दिया है। अब तक आप समझ गए होंगे कि मुंबई में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। बताया जा रहा है कि शाहपुर इलाके में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

Read More: छत्तीसगढ़ में 5 से 6 साल के बच्चे के लिए शुरू होगी ‘बालवाड़ी’ योजना, स्कूल में भोजन अवकाश के पूर्व दो घंटे होगी संचालित

Kill More than 25000 Hen जिला कलेक्टर राजेश जे. नार्वेकर के मुताबिक, दो दिन पहले शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव के पोल्ट्री फॉर्मों में 300 से ज्यादा मुर्गियां मरी हुई पाई गईं। सूचना मिलते ही फौरन अधिकारी हरकत में आए और नमूनों को पुणे लैब भेजा गया, जहां से शुक्रवार को बर्ड फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

Read More: छत्तीसगढ़: नक्सलियों से मिले पैसे से वर्मा बंधुओं ने खरीदी थी जमीन, ED ने किया खुलासा, लाखों की संपत्ति अटैच

कलेक्टर ने बताया, “गांव में ज्यादातर लोग मुर्गी पालन कर अपनी जीविका चलाते हैं। अब तकरीबन एक किमी के दायरे में हमने सभी मुर्गियों को मारने और अंडे और चिकन भोजन को नष्ट करने का आदेश दिया है। हालांकि, उस गांव के बाहर कोई इस तरह का मामला सामने नहीं आया है, इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। हम सभी जरूरी सावधानी बरत रहे हैं ताकि यह अन्य क्षेत्रों में न फैले।”

Read More: बकरी पालन के जरिए कर सकते हैं मोटी कमाई, केंद्र सरकार से भी मिलती है मदद, जानिए पूरा प्रोसेस

इससे पहले, बीते साल दिसंबर में दक्षिण के राज्य केरल में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी थी। इसके चलते एक दिन में 11,268 बत्तखों को मार दिया गया था। कोट्टायम में जिस क्षेत्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी, वहां बत्तखों, मुर्गियों और अन्य पक्षियों को जमीन में दफन कर दिया गया था। हालांकि, समय रहते उचित कदम उठाने से बर्ड फ्लू का राज्य में इंसानों पर कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा था।

Read More: आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को गुप्त सूचनाएं भेजता ये आईपीएस अफसर, NIA ने किया गिरफ्तार