हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद |

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद

:   December 1, 2023 / 10:26 PM IST

चंडीगढ़, एक दिसंबर (भाषा) हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) में दो और तीन दिसंबर को राज्यभर के 856 केंद्रों पर 2.52 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने शुक्रवार को उपायुक्त के साथ व्यवस्था की समीक्षा की ताकि परीक्षा का आयोजन सुचारु रूप से किया जा सके।

बैठक में उन्हें अवगत कराया गया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दो व तीन दिसंबर को आयोजित की जाने वाली एचटीईटी में कुल 2,52,028 अभ्यर्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के पद पर भर्ती का मार्ग प्रशस्त करती है।

अधिकारियों ने बताया कि दो दिसंबर को लेवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा शाम के सत्र में दोपहर तीन बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक आयोजित की जाएगी, जिसमें 76,339 अभ्यर्थी राज्य में स्थापित 260 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होंगे।

तीन दिसंबर को 408 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक आयोजित होने वाली लेवल-2 (टीजीटी) परीक्षा में 1,21,574 अभ्यर्थी शामिल होंगे, जबकि 188 परीक्षा केंद्रों पर लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा होगी जिसमें 54,115 अभ्यर्थी शामिल होंगे और यह परीक्षा अपराह्न तीन बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक आयोजित की जाएगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा केंद्रों की निरीक्षण व्यवस्था चाक-चौबंद कर ली गयी है। नकल और अन्य अनियमितताओं पर सख्ती से रोक लगाने के लिए लगभग 172 उड़नदस्ते नियुक्त किए गए हैं।

भाषा संतोष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers