म्यांमा के 30 हज़ार से अधिक शरणार्थी मिज़ोरम में, जारी किए गए पहचान पत्र: अधिकारी |

म्यांमा के 30 हज़ार से अधिक शरणार्थी मिज़ोरम में, जारी किए गए पहचान पत्र: अधिकारी

म्यांमा के 30 हज़ार से अधिक शरणार्थी मिज़ोरम में, जारी किए गए पहचान पत्र: अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 17, 2022/7:24 pm IST

आईजोल, 17 जुलाई (भाषा) पिछले साल फरवरी में पड़ोसी देश म्यांमा में सेना द्वारा सत्ता हथियाए जाने के बाद से अब तक 11,798 बच्चों और 10,047 महिलाओं सहित म्यांमा के 30,316 नागरिकों ने मिज़ोरम के विभिन्न हिस्सों में शरण ली है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

राज्य के गृह विभाग द्वारा महीने की शुरुआत में संकलित आंकड़ों का हवाला देते हुए अधिकारी ने कहा कि संकटग्रस्त देश छोड़कर मिज़ोरम आने वालों में 14 विधायक भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि 30,316 लोगों में से 30,299 लोगों की जांच प्रक्रिया (प्रोफाइलिंग)पूरी हो चुकी है। साथ ही धारक को शरणार्थी के रूप में प्रमाणित करने वाले पहचान पत्र 30 हज़ार से अधिक शरणार्थियों को जारी किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि शरणार्थी कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जा रहा है। इसे केवल मिज़ोरम में पहचान के उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए एक वैध दस्तावेज़ नहीं होगा।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर ”पीटीआई-भाषा” को बताया, ”म्यांमा के नागरिकों का लेखा जोखा रखने के लिए पहचान पत्र जारी किए जा रहे हैं। यह उन व्यक्तियों को उनसे दूर रखेगा जो निहित राजनीतिक हितों के लिए उन्हें भारत की नागरिकता देना चाहते हैं।”

प्रत्येक पहचान पत्र में कहा गया है कि वाहक म्यांमार का नागरिक है और मिज़ोरम में रह रहा है।

पहचान पत्र में लिखा है, ”यह सिर्फ पहचान के लिए है और आधिकारिक या किसी अन्य उद्देश्य की पूर्ति के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। यह हस्तांतरणीय नहीं है।”

अधिकारी के अनुसार, राज्य के विभिन्न हिस्सों में सरकार गैर-सरकारी संगठनों, गांव के अधिकारियों और म्यांमा के नागरिकों द्वारा कम से कम 156 अस्थायी राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जिसमें सियाहा जिले में अधिकतम 41 आश्रय गृह हैं, इसके बाद लॉंगतलाई में 36 और चम्फाई में 33 आश्रय गृह हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य ने अब तक 80 लाख रुपये की राहत राशि स्वीकृत की है।

भाषा फाल्गुनी शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)