लोकसभा चुनाव का तीसरा चरणः दोपहर एक बजे तक 39 प्रतिशत से अधिक मतदान |

लोकसभा चुनाव का तीसरा चरणः दोपहर एक बजे तक 39 प्रतिशत से अधिक मतदान

लोकसभा चुनाव का तीसरा चरणः दोपहर एक बजे तक 39 प्रतिशत से अधिक मतदान

:   Modified Date:  May 7, 2024 / 03:41 PM IST, Published Date : May 7, 2024/3:41 pm IST

नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक 39 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में कुछ हिस्सों में छिटपुट हिंसा होने और उत्तर प्रदेश के कुछ गांवों में चुनाव बहिष्कार की सूचना मिली हैं।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक दोपहर एक बजे तक 39.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा।

महाराष्ट्र में सबसे कम मतदान प्रतिशत देखा गया, जहां एक बजे तक 31.55 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि पश्चिम बंगाल में 49.27 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक मतदान हुआ।

निर्वाचन आयोग के अनुसार अन्य राज्यों में, असम में 45.88 प्रतिशत, बिहार में 36.69 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 46.14 प्रतिशत, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव में 39.94 प्रतिशत, गोवा में 49.04 प्रतिशत, गुजरात में 37.83 प्रतिशत, कर्नाटक में 31.55 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 44.67 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 38.12 प्रतिशत मतदान हुआ।

उत्तर प्रदेश के बदायूं में ढोरनपुर के ग्रामीणों ने सड़क की मांग पर ध्यान न देने पर नेताओं के विरोध में मतदान का बहिष्कार किया। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में आया है और एक उपजिलाधिकारी (एसडीएम) को गांव में भेजा गया है।

फिरोजाबाद के तीन गांवों-नगला जवाहर, नीम खेरिया और नगला उमर में एक भी वोट नहीं डाला गया, क्योंकि ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की।

बदायूं से समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी आदित्य यादव ने आरोप लगाया कि कुछ स्थानों पर सपा समर्थकों को वोट नहीं डालने दिया जा रहा।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने इस संबंध में निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक से शिकायत की है और पुलिस की ज्यादती का सबूत दिया है। हमें केवल आश्वासन मिल रहा है।’’

संभल में सपा प्रत्याशी जिया-उर-रहमान बर्क ने आरोप लगाया कि एक पुलिस क्षेत्राधिकारी भाजपा कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं और उन्होंने सपा कार्यकर्ताओं से बैग और मतदाता पर्चियां छीन लीं तथा उन्हें हिरासत में ले लिया। उन्होंने निर्वाचन आयोग से अधिकारी को तत्काल हटाने का आग्रह किया ।

देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल के चार निर्वाचन क्षेत्रों में हिंसक घटनाएं दर्ज की गईं। यहां मुर्शिदाबाद और जंगीपुर सीटों के विभिन्न हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस कार्यकर्ता एक-दूसरे से भिड़ गए।

तृणमूल, भाजपा और कांग्रेस-मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने चुनावी हिंसा, मतदाताओं को डराने-धमकाने और चुनाव एजेंट पर हमले से संबंधित अलग-अलग शिकायतें दर्ज कराईं।

निर्वाचन आयोग को सुबह नौ बजे तक 182 शिकायतें मिलीं, जिनमें से अधिकतर मुर्शिदाबाद और जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्रों से थीं।

मुर्शिदाबाद सीट पर वाम-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार मोहम्मद सलीम ने दावा किया कि उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के रबीनगर इलाके में एक ‘फर्जी बूथ एजेंट’ को पकड़ा।

रबीनगर क्षेत्र में जब सलीम ने कथित तृणमूल गुंडों द्वारा माकपा के बूथ एजेंट को घेरने के आरोपों के बाद एक मतदान केंद्र में प्रवेश करने की कोशिश की तो उन्हें ‘वापस जाओ’ के नारों का सामना करना पड़ा।

सलीम ने कहा, ‘‘तृणमूल ने पूरे निर्वाचन क्षेत्र में आतंक फैलाया हुआ है। निर्वाचन आयोग को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।’’

क्षेत्र में मतदाताओं को डराने-धमकाने के आरोप सामने आने के बाद सलीम को एक बूथ से दूसरे बूथ पर घूमते देखा गया।

सीट के करीमपुर इलाके में कुछ मतदान केंद्रों के बाहर तृणमूल और माकपा समर्थकों के बीच झड़प की सूचना मिली है। डोमकोल इलाके में तृणमूल और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की भी सूचना मिली है।

भाजपा उम्मीदवार धनंजय घोष को जंगीपुर इलाके में तृणमूल कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के कुछ मतदान केंद्रों में प्रवेश करने की कोशिश की थी।

गुजरात में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया।

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से 25 पर और राज्य की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है।

कर्नाटक के उत्तरी जिलों के अधिकतर लोकसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें देखी गईं, जिनमें ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक और सुबह की सैर करने वाले लोग थे, जो सुबह-सुबह वोट डालने के लिए कतार में खड़े थे।

कर्नाटक में, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और भगवंत खुबा तथा कर्नाटक के मंत्री प्रियंक खरगे समेत अन्य ने सुबह में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने अपने बेटों, शिमोगा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बी.वाई राघवेंद्र और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बी.वाई विजयेंद्र और पुत्रवधूओं के साथ शिवमोगा जिले के शिकारीपुरा में अपना वोट डाला।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक में चुनाव ड्यूटी पर तैनात दो सरकारी अधिकारियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री अजित पवार और उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार और शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) प्रमुख शरद पवार ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। सुनेत्रा पवार बारामती लोकसभा सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) उम्मीदवार हैं।

पुणे जिले के बारामती निर्वाचन क्षेत्र के मालेगांव इलाके में एक मतदान केंद्र पर पहुंचने पर शरद पवार का पारंपरिक ‘आरती’ के साथ स्वागत किया गया।

मतदान केंद्र पर वोट डालने से पहले शरद पवार कतार में खड़े हुए।

अजित पवार और सुनेत्रा पवार ने बारामती के काटेवाड़ी इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

असम में, लोगों को मतदान के लिए बड़ी संख्या में कतारों में लगे देखा गया। राज्य में चार लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदाता नौकाओं समेत विभिन्न साधनों का इस्तेमाल करते हुए गुवाहाटी, बारपेटा, धुबरी और कोकराझार सीटों पर मतदान के लिए विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहुंचे।

तीसरे चरण में लगभग 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। कद्दावर नेताओं में केंद्रीय मंत्री शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) शामिल हैं।

कुल 543 सीटों में से पहले दो चरण में 189 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। अगले चार चरण में 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। मतगणना चार जून को होगी।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)