Paying the parking charge in the malls is illigal

अगली बार जाएं मॉल तो नहीं देना होगा पार्किंग चार्ज, हाईकोर्ट ने बताया गैरकानूनी, कहा- ‘पार्किंग जनता का हक’

Paying the parking charge in the malls is illigal अगली बार जाएं मॉल तो नहीं देना पॉर्किंग चार्ज, हाईकोर्ट ने बताया गैरकानूनी, कहा- 'पॉर्किंग जनता का हक'

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 18, 2022/4:58 pm IST

Paying the parking charge in the malls is illigal: केरल। आप जीवन में जितनी भी बार मॉ में खरीदी करने या घूमने के लिए गए होंगे तो जरूर आपने अपनी गाड़ी मॉल की पार्किंग में ही लगाई होगी। अकसर मॉल की पार्किंग का इस्तेमाल करने पर उन्हें फीस के रूप में कुछ पैसे देने पड़ते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पार्किंग के लिए पैसा बसूलना गैर कानूनी है। क्या आपने भी कभी मॉल की पार्किंग इस्तेमाल करने पर चार्ज दिया है? देश के कई राज्य में इस फीस को लेकर कुछ लोग हाई कोर्ट का रुख कर चुके हैं। इस मामले को लेकर गुजरात और केरल हाईकोर्ट की ओर से एक फैसला सुनाया गया था। मॉल के आसपास काम करने वाले कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो केवल पार्किंग की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी भी वह खरीदारी नहीं करते हैं।

पार्किंग का पैसा लेना गैरकानूनी

Paying the parking charge in the malls is illigal: अगर आप भी मॉल की पार्किंग के लिए पैसे देते हैं तो ऐसे में उन्हें जवाब देना बहुत जरूरी है। दरअसल गुजरात उच्च न्यायालय की ओर से साल 2019 में एक फैसला सुनाया गया था। इसके तहत मॉल या किसी मल्टीप्लेक्स को पार्किंग फीस लेने का कोई अधिकार नहीं है। सिर्फ इतना ही नहीं जो लोग भी मॉल घूमने या खरीदारी करने जाते हैं उनसे किसी भी चीज के लिए एक्स्ट्रा चार्ज करना गैरकानूनी है। उच्च न्यायालय की ओर से यह भी कहा गया था कि जो ग्राहक नहीं होते और रेगुलर पार्किंग का इस्तेमाल करते हैं उन्हें लेकर विचार करने की जरूरत है।

पार्किंग लोगों का हक

Paying the parking charge in the malls is illigal: 28 जनवरी को केरल हाईकोर्ट में लुलु इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल की पार्किंग को लेकर सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति पीवी कुन्हीकृष्णन ने साफ तौर पर कहा था कि मॉल में खरीदारी करने वाले ग्राहकों से पार्किंग फीस लेना सही नहीं है। पार्किंग लोगों की जरूरत है। अगर मॉल में यह सुविधा नहीं हो तो आसपास जाम लग सकती है इसके अलावा यह भी कहा गया था कि इस मामले को लेकर मल्टीप्लेक्स को विचार करने की जरूरत है। इससे ग्राहकों को परेशानी आ सकती है।

पार्किंग फीस अवैध

Paying the parking charge in the malls is illigal: कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि बिल्डिंग बनाते समय नियमों के अनुसार इसमें पार्किंग की सुविधा दी जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं परमिट भी देते करते समय यह सुनिश्चित की जाती है कि मॉल में पार्किंग की जगह होगी। अगर आप भी कहीं शॉपिंग करने जाते हैं और पार्किंग के लिए फीस दे रहे हैं तो उन्हें ऐसा करने से मना कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ऐसा कर आप महीने में हजारों रुपये बचा सकते हैं। तो अगली बार अगर आप मॉल घूमने या खरीदी करने जाएं तो पार्किंग का पैसा देने से बच सकते है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें