pib fact check hindi 87 Percent Indians will become Cancer Patients till 2025?

2025 तक 87 प्रतिशत भारतीय हो जाएंगे कैंसर के मरीज…दूध में मिलावट के चलते हो सकती है गंभीर बीमारी…WHO ने जारी की एडवायजरी? जानिए वायरल दावे की हकीकत

pib fact check hindi सोशल मीडिया के इस युग में कई बार हमें ऐसे मैसेज मिल जाते हैं जो हमें गुमराह कर सकते हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : October 22, 2022/2:11 pm IST

नई दिल्लीः
pib fact check hindi आज के आधुनिक युग में हर इंसान सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है या यूं कहें तो सोशल मीडिया (Social Media) इंसान की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। सोशल मीडिया और इंटरनेट ने कोरोना काल में लोगों के मनोरंजन का अहम साधन रहा। लेकिन सोशल मीडिया के इस युग में कई बार हमें ऐसे मैसेज मिल जाते हैं जो हमें गुमराह कर सकते हैं। ऐसा ही एक संदेश इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Read More: देवी-देवताओं की तस्वीरें नदी में कीं प्रवाहित, 250 दलित परिवारों ने त्यागा हिंदू धर्म, सामने आई ये बड़ी वजह 

pib fact check hindi वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि डब्ल्यूएचओ ने एडवायजरी (WHO Advisory ) जारी करते हुए कहा है कि 2025 तक भारत की 87 प्रतिशत जनता कैंसर (Cancer) का शिकार हो सकती है। वायरल मैसेज (Viral Massage) में इस दावे को लेकर हवाला दिया गया है कि भारत में बिकने वाले दूध में भारी मात्रा में मिलावट की जा रही है, जिसे पीने से कैंसर का खतरा है। मैसज में यह भी कहा जा रहा है कि इसे अगर कंट्रोल नहीं किया गया तो बहुत जल्द आधी से अधिक आबादी कैसर की चपेट में होगी।

Read More: बिग बॉस 16 अब भाईजान नहीं बल्कि बॉलीवुड के ये सेलिब्रिटी करेंगे शो को होस्ट, जानें क्या है वजह 

इस वायरल मैसेज पर भारत सरकार की संस्था #PIBFactCheck ने संज्ञान लेते हुए दावे की जांच की है। जांच के बाद ये पाया कि ये दावा फर्जी है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि WHO की ओर से ऐसी कोई भी एडवायजरी जारी नहीं की गई है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक