पीएम केयर्स कोष से पश्चिम बंगाल में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना होगी | PM Cares Fund to set up two temporary covid hospitals with 250 beds in West Bengal

पीएम केयर्स कोष से पश्चिम बंगाल में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना होगी

पीएम केयर्स कोष से पश्चिम बंगाल में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : June 16, 2021/10:50 am IST

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स) से पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और कल्याणी में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना की जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि पीएम केयर्स ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और कल्याणी में 250 बिस्तरों वाले दो अस्थायी कोविड अस्पतालों की स्थापना के लिए 41.62 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया है।

इसके लिए राज्य सरकार और भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी कुछ ढांचागत सहायता प्रदान की जाएगी।

पीएमओ ने कहा कि यह प्रस्ताव पश्चिम बंगाल में कोविड-19 की स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में वृद्धि करेगा।

पीएमओ ने कहा कि पीएम केयर्स के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के प्रयास के तहत बिहार, दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर में भी कोविड-19 अस्पताल स्थापित करने में सहायता की गई है।

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ एक समर्पित राष्ट्रीय निधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और उससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया है।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)