प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया |

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया

: , September 30, 2022 / 12:19 PM IST

(तस्वीरों के साथ)

अहमदाबाद, 30 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस परियोजना में अपैरल पार्क से थलतेज तक लगभग 32 किमी का पूर्वी-पश्चिमी गलियारा और मोटेरा से ग्यासपुर के बीच उत्तर-दक्षिण गलियारा शामिल है।

प्रधानमंत्री ने पूर्वी-पश्चिमी गलियारे में मेट्रो ट्रेन खंड के कालूपुर स्टेशन पर परियोजना का उद्घाटन किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखायी और वह इसी पर सवार होकर कालूपुर स्टेशन पहुंचे।

पूर्व-पश्चिम गलियारे में थलतेज-वस्त्रल मार्ग में 17 स्टेशन हैं। इस गलियारे में चार स्टेशनों के साथ 6.6 किमी का भूमिगत खंड भी है। ग्यासपुर को मोटेरा स्टेडियम से जोड़ने वाले 19 किमी उत्तर-दक्षिण गलियारे में 15 स्टेशन हैं। पहले चरण की पूरी परियोजना 12,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित की गई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक अहमदाबाद मेट्रो भूमिगत सुरंगों, वायडक्ट और पुलों, एलिवेटेड और भूमिगत स्टेशन भवनों, गिट्टी रहित रेल पटरियों और चालक रहित ट्रेन संचालन के अनुरूप रोलिंग स्टॉक आदि से युक्त एक विशाल अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा परियोजना है।

मेट्रो ट्रेन कम खपत वाली एक प्रणाली से सुसज्जित है, जिससे ऊर्जा की खपत में लगभग 30 से 35 प्रतिशत की कमी हो सकती है। ट्रेन में अत्याधुनिक सस्पेंशन सिस्टम है जो यात्रियों को बहुत ही सहज सवारी का अनुभव प्रदान करती है।

भाषा ब्रजेन्द्र वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)