PM Kisaan 13th installment

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से पहले खुशी से झूमें किसान, इस योजना को मिली मंजूरी, फसल बर्बाद होने पर मिलेंगे पैसे

PM Kisaan 13th installment अब देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार है। क‍िस्‍त की यह रकम

Edited By: , November 29, 2022 / 08:35 PM IST

PM Kisaan 13th installment: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त को जारी कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त के 2000रूपए आने शुरू हो गए है। इसी बीच एक खबर सामने आई हैं ​जिसमें बताया गया है कि इस बार पीएम​ किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा करीब 2.62 करोड़ किसान के खाते तक नहीं पहुंच पाए है। लेकिन इन किसानों को अब निराश होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने इनके लिए राहत भरी खबर दी है। वहीं अब देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार है। क‍िस्‍त की यह रकम द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में आनी है। लेक‍िन इससे पहले ही पंजाब सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए बड़ा फैसला क‍िया है।

किसानों के लिए लिया बड़ा फैसला

PM Crop Insurance Scheme: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त (12th instalment) क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर हो चुकी है। अब देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त (13th instalment) का इंतजार है। क‍िस्‍त की यह रकम दिसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में आनी है। लेक‍िन इससे पहले ही पंजाब सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए बड़ा फैसला क‍िया है।

पांच प्रत‍िशत से ज्‍यादा नहीं होता था नुकसान

PM Kisaan 13th installment: ताजा अपडेट के अनुसार पंजाब सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) को मंजूरी दे दी है। पंजाब के किसान भी दूसरे राज्‍यों की तरह फसल बर्बाद होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। जानकारों का कहना है कि पहले पंजाब में फसल का नुकसान पांच प्रत‍िशत से ज्‍यादा नहीं थी। लेकिन प‍िछले दो साल में कपास और धान में फसल नुकसान बढ़कर 15 प्रत‍िशत तक पहुंच गया है।

फसल बीमा योजना को देनी पड़ी मंजूरी

PM Kisaan Samman Nidhi: ऐसे में पंजाब सरकार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को मंजूरी देनी पड़ी। कृष‍ि व‍िभाग से जुड़े अध‍िकार‍ियों के अनुसार पिछले दो साल में कपास की खेती को व्हाइटफ्लाई के हमले से नुकसान हुआ है। राज्य सरकार ने इसकी भरपाई के ल‍िए 700 करोड़ रुपये खर्च क‍िए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें