मोदी सरकार रक्षाबंधन से पहले किसानों को देगी सौगात, इस दिन खाते में आएगा पैसा, ऐसे चेक करें स्टेटस

मोदी सरकार रक्षाबंधन से पहले किसानों को देगी सौगात! pm kisan samman nidhi 9th installment date : Modi Government will Transfer 9th installment of pm kisan samman nidhi yojana

Edited By: , August 18, 2021 / 02:07 PM IST

pm kisan samman nidhi 9th installment date

 

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार एक बार फिर किसानों को रक्षाबंधन से पहले बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार जल्द ही किसानों को खाते में किसान सम्मान योजना के तहत पैसे ट्रांसफर करने वाली है। इस योजना का लाभ 12.11 करोड़ से अधिक किसानों को मिलेगा।

Read More: स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश बघेल रायपुर में करेंगे ध्वजारोहण, जनपद-तहसील स्तर पर नहीं होंगे सार्वजनिक समारोह

दरअसल कृषि मंत्रालय की तरफ से किसानों को भेजे गए मैसेज में कहा गया है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त 2021 को दिन में 12:30 बजे किसानों के साथ बातचीत करेंगे एवं पीएम किसान योजना के तहत अगली किश्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नवीं किस्त जारी करते वक्त किसानों से संवाद भी करेंगे। किस्त में पैसा तभी आएगा जब, आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आए।

Read More: छत्तीसगढ़ : कृषि विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला, राज्य शासन ने जारी किया आदेश

ऐसे चेक करें पीएम सम्मान निधि का स्टेटस

1. अपने मोबाइल या डेस्कटॉप के ब्राउजर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग-ऑन कीजिए।
2. यहां दाहिनी ओर आपको ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन दिखेगा।
3. इस सेक्शन में आपको ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर आपके सामने आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनने का ऑप्शन आएगा।
5. जिस ऑप्शन को आपने चुना है, वह नंबर डालिए।
6. अब ‘Get Data’ पर क्लिक कीजिए।
7. इसके बाद आपको इस संबंध में पूरा विवरण मिल जाएगा कि कौन-सा इंस्टॉलमेंट कब आपके अकाउंट में क्रेडिट हुआ। साथ ही किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुआ।
8. यहां आपको यूटीआर भी मिल जाएगा, इस नंबर को नोट कर आप बैंक से जानकारी हासिल कर सकते हैं।