PM Kisan Scheme 13th Installment Update

किसानों की बल्ले-बल्ले! नए साल पर जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त, इन हितग्राहियों को नहीं मिलेगा पैसा, सूची जारी

13th installment of PM Kisan Samman Nidhi will be released on new year :फटाफट चेक कर लें कि यह पैसा आपके खाते में आएगा या नहीं

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 07:24 PM IST, Published Date : December 18, 2022/7:24 pm IST

PM Kisan Scheme 13th Installment Update; किसानों को जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त मिलने जा रही है। जिसको लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। हाल ही में सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार करीबन 2 करोड़ किसानों को यह किस्त नहीं मिलेगी। मिली जानकारी के इस किस्त की राशि अगले साल जनवरी 2023 में किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। जिसको लेकर सरकार ने लिस्ट जारी कर इसकी जानकारी दी है।

यह भी पढ़े :वनडे श्रृंखला में मिली हार के बाद भारत की ‘पुरानी’ रणनीति पर बरसे सहवाग , प्रसाद

6 महीने में करीब 2 करोड़ किसानों के नाम हटाए गए

PM Kisan Scheme 13th Installment Update ; बता दें कि 12वीं किस्त के बाद केंद्र सरकार ने किसानों के डेटा को साफ करने के लिए आधार लिंक्ड फिल्टर लगाया, जिसके बाद पता चला कि पिछले 6 महीने में करीब 2 करोड़ किसानों के नाम सूची से हटा दिए गए हैं।

नए साल पर आएगी 13वीं किस्त

PM Kisan Scheme 13th Installment Update; आपको बता दें कि 11वीं किस्त का लाभ करीब 10.45 किसानों को मिला था. वहीं, 12वीं किस्त का लाभ सिर्फ 8.58 करोड़ किसानों को मिला है। सरकार नए साल में किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेगी. तो आप फटाफट चेक कर लें कि यह पैसा आपके खाते में आएगा या नहीं।

यह भी पढ़े : weather update 2022: प्रदेश में बढ़ा ठंड का प्रकोप, तापमान में गिरावट का दौर जारी, इन जिलों में सबसे कम तापमान किया गया दर्ज

कई राज्यों के किसानों के नाम हटाए गए

PM Kisan Scheme 13th Installment Update; सरकार द्वारा उठाए इस कदम के चलते करीबन 1.86 करोड़ किसानों को यह राशि नहीं दी जाएगी। आधार लिंक से फिल्टर होने के बाद यूपी के करीब 58 लाख किसान कम हो गए हैं। तो वहीं, पंजाब में किसानों की संख्या 17 लाख से घटकर 2 लाख रह गई है। इसके साथ ही केरल और राजस्थान के 14 लाख से ज्यादा किसानों के नाम भी हटाए गए हैं। इसके अलावा कई राज्यों में किसानों के नाम कम किए गए हैं। कृषि मंत्रालय ने किसानों के डेटा को पारदर्शी बनाने के लिए कई फिल्टर बनाए गए हैं, ताकि पात्र किसानों को ही इस योजना का लाभ मिल सके।

किन लोगों के हटाए गए हैं नाम

PM Kisan Scheme 13th Installment Update; सरकार से मिली जानकारी के अनुसार जो किसान संवैधानिक पदों पर कार्यरत हैं या कर चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा पूर्व, वर्तमान मंत्री, सांसद, विधायक, मेयर, पंचायत प्रधान को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा. इसके साथ ही राज्य या केंद्र के सेवानिवृत्त कर्मचारियों और 10 हजार से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले किसानों को भी।

यह भी पढ़े :: By-poll Result 2022 live : 43 हजार वोटों से आगे चल रही डिंपल यादव, जानें बाकी सीटों का हाल

6,000 रुपये प्रति वर्ष देती है सरकार

PM Kisan Scheme 13th Installment Update: बता दें कि अक्टूबर माह में उनकी 12वीं किस्त जारी की गई थी, जिसके चलते सरकार ने पीएम-किसान के तहत 11 करोड़ से अधिक पात्र किसानों को 16,000 करोड़ रुपये का वित्तीय लाभ जारी किया था. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) के तहत, पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है।

 

 

 
Flowers