प्रधानमंत्री मोदी आज से असम के दो दिवसीय दौरे पर |

प्रधानमंत्री मोदी आज से असम के दो दिवसीय दौरे पर

प्रधानमंत्री मोदी आज से असम के दो दिवसीय दौरे पर

:   Modified Date:  February 3, 2024 / 11:59 AM IST, Published Date : February 3, 2024/11:59 am IST

गुवाहाटी, तीन फरवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी शनिवार से असम का दो दिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश कोर समिति के सदस्यों से मुलाकात करेंगे तथा करीब 11,600 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री का शाम साढ़े सात बजे गुवाहाटी में लोकप्रिय गोपीनाथ बरदलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने का कार्यक्रम है और वहां से वह कोइनाधोरा राजकीय अतिथि गृह जाएंगे।

मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री रात को भाजपा की प्रदेश कोर समिति के सदस्यों से मुलाकात करेंगे और पार्टी के मामलों पर चर्चा करेंगे।

मोदी रविवार को सुबह साढ़े 11 बजे खानपाड़ा में वेटरनरी कॉलेज मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और वहां से कई राज्य और केंद्रीय परियोजनाओं का अनावरण करेंगे।

प्रधानमंत्री जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें 498 करोड़ रुपये की मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या पहुंच गलियारा), गुवाहाटी में नए हवाई अड्डा टर्मिनल से छह लेन की सड़क (358 करोड़ रुपये), नेहरू स्टेडियम को फीफा मानक वाले फुटबॉल स्टेडियम के रूप में उन्नत करना (831 करोड़ रुपये) और चंद्रपुर में एक नया खेल परिसर (300 करोड़ रुपये) शामिल हैं।

प्रधानमंत्री असम माला सड़कों के दूसरे संस्करण की भी शुरुआत करेंगे। इस चरण में 43 नयी सड़कें और 38 कंक्रीट के पुल बनाए जाएंगे और इसमें कुल 3,444 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

इसके अलावा, मोदी गौहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की एक नयी एकीकृत इमारत की भी नींव रखेंगे जिसे 3,250 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

वह प्रस्तावित करीमगंज मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की भी नींव रखेंगे जिसे 578 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा और वह गुवाहाटी में 297 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले यूनिटी मॉल की भी आधाशिला रखेंगे।

इसके अलावा, मोदी विश्वनाथ चरियाली से गोहपुर तक 1,451 करोड़ रुपये की लागत वाली चार लेन की नवनिर्मित सड़क का भी उद्घाटन करेंगे और दोलाबाड़ी से जमुगुड़ी तक 592 करोड़ रुपये की लागत से बनी एक अन्य चार लेन की सड़क का भी उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर प्रधानमंत्री राज्य और केंद्र द्वारा वित्त पोषित कुल 11,599 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे या उनका उद्घाटन करेंगे।’’

मोदी रविवार को कार्यक्रम के बाद दिल्ली लौटेंगे।

भाषा गोला प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers