PM Modi's address in the US Parliament, said- It is an honor to address the US Congress

PM Modi Speech in US Parliament : अमेरिकी संसद में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- भारत-अमेरिका दोनों महान लोकतांत्रिक देश

PM Modi's address in the US Parliament, said- It is an honor to address the US Congress

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2023 / 01:58 AM IST, Published Date : June 23, 2023/1:52 am IST

वाशिंगटनः अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन डीसी में हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे। जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। इसके पीएम मोदी कैपिटल हिल पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे हैं।

Read More : PM Modi US Visit LIVE : अमेरिकी संसद में मोदी-मोदी के नारे, बोल रहे मोदी, सुन रही पूरी दुनिया… 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना सम्मान की बात है। यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। सदस्यों का उत्साह देखते बन रहा है। शानदार स्वागत के लिए भारतीयों की तरफ से आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं। पीएम ने कहा कि मैं देख रहा हूं कि आप में से लगभग आधे लोग 2016 में यहां थे। मैं पुराने दोस्तों और नए दोस्तों का उत्साह भी देख सकता हूं।

Read More : कुछ ही देर में अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे मोदी, दोनों सदनों को संबोधित करने वाले पहले पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में AI- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी प्रगति हुई है। साथ ही, एक अन्य एआई- इंडिया और अमेरिका में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है। लोकतंत्र की खूबसूरती लोगों के साथ सतत जुड़ाव, उनकी बातें सुनने और उन्हें महसूस करने में है। आज गुरुवार है, आप में से कई लोगों के लिए यात्रा का दिन है। मिस्टर स्पीकर, आपका काम तो बहुत मुश्किल है। मैं सब्र करने, दूसरों को मनाने और नीतियों के बीच संतुलन साधने के संघर्ष को समझ सकता हूं। मुझे खुशी हो रही है कि आप दुनिया के दो महान लोकतंत्र का जश्न मनाने के लिए आज यहां आए हैं।

Read More : अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी का संबोधन LIVE, बोले- यूएस संसद को संबोधित करना गर्व की बात 

पीएम ने कहा कि जब भी आपको दलगत राजनीति से ऊपर सहमति बनाने की जरूरत पड़े, मुझे मदद करने में खुशी होगी। विचारों के बीच प्रतियोगिता तो होती रहती है, लेकिन जब राष्ट्र की बात हो तो हमें एक सुर में बात करनी चाहिए। आपने यह दिखा दिया है कि आप लोग ये कर सकते हैं। इसके लिए आपको बधाई। मोदी ने कहा, दोनों महान लोकतांत्रिक देश हैं। लोकतंत्र से दोनों देशों के गहरे संबंध हैं। अमेरिकी सपनों के लिए भारत बराबर का साझीदार है। अमेरिकी सपनों में भारतीयों का भी योगदान है। उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि यूएस स्पीकर के लिए काम आसान नहीं होगा।

 
Flowers