अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी का संबोधन LIVE, बोले- यूएस संसद को संबोधित करना गर्व की बात |

अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी का संबोधन LIVE, बोले- यूएस संसद को संबोधित करना गर्व की बात

PM Modi's address to the joint session of the US Parliament: पीएम मोदी अमेरिका में एक रिकॉर्ड बनाने वाले पीएम बन गए हैं। वे भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो दूसरी बार अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के संयुक्त सत्र को संबोधित किया है।

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2023 / 01:55 AM IST, Published Date : June 23, 2023/1:49 am IST

PM Modi’s address LIVE in the joint session of the US Parliament वाशिंगटन डीसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिका के दोनों सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि यूएस संसद को संबोधित करना उनके लिए गर्व की बात है।

पीएम मोदी सदन में पहुंचे, यहां उन्होंने सभी से मुलाकात की, मोदी-मोदी के नारे लगाए गए, ताली बजाकर स्वागत किया गया, अमेरिकी सांसदों ने खड़े होकर स्वागत किया ।

पीएम मोदी अमेरिका में एक रिकॉर्ड बनाने वाले पीएम बन गए हैं। वे भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो दूसरी बार अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के संयुक्त सत्र को संबोधित किया है।

अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में अपने संबोधन में कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना एक बड़ा सम्मान है। इस सम्मान के लिए मैं भारत की 1.4 अरब जनता के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। मैं देख रहा हूं कि आप में से लगभग आधे लोग 2016 में यहां थे। मैं दूसरे आधे हिस्से में पुराने दोस्तों और नए दोस्तों का उत्साह भी देख सकता हूं

PM मोदी ने भारत-अमेरिका के रिश्तों की तुलना AI से की, उन्होंने कहा, दोनों देशों के बीच अब भरोसे की मित्रता है, दोनों देशों के बीच विश्वास बढ़ा है. पिछले 7 साल में बहुत कुछ बदला है

मोदी ने कहा, दोनों महान लोकतांत्रिक देश हैं, लोकतंत्र से दोनों देशों के गहरे संबंध हैं, अमेरिकी सपनों के लिए भारत बराबर का साझीदार है, अमेरिकी सपनों में भारतीयों का भी योगदान है, उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि यूएस स्पीकर के लिए काम आसान नहीं होगा

बता दें कि पीएम मोदी तीन दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं। सबसे पहले वे न्यूयॉर्क पहुंचे, वहां से वॉशिंगटन डीसी आए हैं। पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। उसके बाद साझा बयान जारी किया और पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। वे गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। यहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया। पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। उसके बाद साझा बयान जारी किया है। मोदी ने कहा कि भारत, लोकतंत्र से चलता है, वहां किसी से कोई भेदभाव नहीं किया जाता है।

इस बीच जो बाइडन ने ट्वीट किया और कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत – दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र – वैश्विक भलाई के लिए एक संयुक्त शक्ति हैं। आने वाले दशकों के लिए हमारी साझेदारी को मजबूत करने के लिए व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना मेरे लिए खुशी की बात है।

PM Modi’s address LIVE in the joint session of the US Parliament, said – It is a matter of pride to address the US Parliament

अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिकी प्रतिनिधि सभा पहुंचीं।

इस बीच जो बाइडन ने ट्वीट किया और कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत – दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र – वैश्विक भलाई के लिए एक संयुक्त शक्ति हैं। आने वाले दशकों के लिए हमारी साझेदारी को मजबूत करने के लिए व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना मेरे लिए खुशी की बात है।

बता दें कि पीएम मोदी तीन दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं। सबसे पहले वे न्यूयॉर्क पहुंचे, वहां से वॉशिंगटन डीसी आए हैं। पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। उसके बाद साझा बयान जारी किया और पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। वे गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। यहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया। पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। उसके बाद साझा बयान जारी किया है। मोदी ने कहा कि भारत, लोकतंत्र से चलता है, वहां किसी से कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। “पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने विस्तारित प्रारूप में द्विपक्षीय चर्चा की। एजेंडे में व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, जलवायु कार्रवाई, शिक्षा, स्वास्थ्य और लोगों सहित द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्र शामिल थे।

read more: भारत और अमेरिका के बीच गठजोड़ की असीमित संभावनाएं : प्रधानमंत्री मोदी

read more: Congress का ‘दुर्ग’.. शाह का शंखनाद! क्या कांग्रेस का गढ़ जीत पाएगी बीजेपी, राष्ट्रीय नेताओं के लगातार दौरे से भाजपा को कितना फायदा?

 
Flowers