प्रधानमंत्री मोदी की भूटान यात्रा प्रतिकूल मौसम के कारण स्थगित की गई : विदेश मंत्रालय |

प्रधानमंत्री मोदी की भूटान यात्रा प्रतिकूल मौसम के कारण स्थगित की गई : विदेश मंत्रालय

प्रधानमंत्री मोदी की भूटान यात्रा प्रतिकूल मौसम के कारण स्थगित की गई : विदेश मंत्रालय

:   Modified Date:  March 20, 2024 / 11:28 PM IST, Published Date : March 20, 2024/11:28 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, 20 मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूटान की प्रस्तावित राजकीय यात्रा खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी गई है और दोनों पक्ष इस दौरे की नयी तारीखों पर विचार कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार शाम को यह जानकारी दी।

भारत सरकार की ‘पड़ोसी प्रथम नीति’ के तहत मोदी 21-22 मार्च को भूटान जाने वाले थे।

भारत और भूटान मोदी की दो दिवसीय प्रस्तावित राजकीय यात्रा के लिए नयी तारीखों को अंतिम रूप देने पर काम कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने इस निर्धारित यात्रा से एक दिन पहले एक बयान में कहा, ‘‘पारो हवाई अड्डे पर खराब मौसम की स्थिति के कारण, 21-22 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री की भूटान की राजकीय यात्रा स्थगित करने का पारस्परिक निर्णय किया गया है।’’

पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार को काफी अधिक वर्षा हो रही है तथा भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बिहार, झारखंड, उत्तर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे पिछले सप्ताह बृहस्पतिवार से भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर थे। जनवरी में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा थी। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी। उन्होंने विभिन्न उद्योगों के प्रमुखों के साथ बैठकें करने के अलावा कई अन्य कार्यक्रमों में शिरकत की थी।

इस बीच, मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान जताया है।

भाषा रवि कांत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)