PM Modi's speech in Lok Sabha

मोदी ने सुनाई दुष्यंत कुमार की पंक्ति, कांग्रेस के सवालों का कुछ इस प्रकार दिया जवाब

PM Modi's speech in Lok Sabha: मोदी ने आगें कहा कि आज जब देश की तरक्की की बात हो रही है तो कुछ लोगों को यह रास नहीं आ रहा है।

Edited By :   Modified Date:  February 8, 2023 / 05:33 PM IST, Published Date : February 8, 2023/4:03 pm IST

PM Modi’s speech in Lok Sabha : नई दिल्ली। देश के पीएम नरेन्द्र मोदी का भाषण शुरू हो गया है। मोदी ने सबसे पहले सदन में बैठे गणमान्य सांसदों को प्रणाम किया। जैसे की ज्ञात हो ​कि 7 फरवरी को सदन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अडानी को आड़े हाथों लेते हुए मोदी पर सवालों की बौछार कर की थी। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री स्पीच में राहुल के उन सवालों का जवाब दे सकते हैं, जो मंगलवार को राहुल गांधी ने लोकसभा में पूछे थे। राहुल ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी और बिजनेसमैन गौतम अडाणी के रिश्ते पर सवाल किया था।

इन सवालों के जबाव देने मोदी ने संसद में भाषण शुरू कर दिया है। मोदी ने सबसे पहले देश की बात पर जोर दिया। मोदी ने कहा कि कोरोना के बाद ​जिस प्रकार देश को संभाला गया है ​इससे हमारे देश में युवाओं का जोश बड़ रहा है। चुनौति आती है लेकिन चुनौति से ज्यादा बड़ा और सामर्थ से भरा हुआ देश का तिरंगा। इतनी बड़ी बीमारी बंटा हुआ देश, युद्ध के कारण हो रहे विनाश, कुल देशों की हालात बदहाल, खाने की किल्लत, पड़ोसी देश की जनता मर रही है लेकिन ऐसे मौके पर भी देश दुनिया की सबसे बड़ी पांचवी अर्थव्यवस्था है।

read more : ‘कूनो के चीते कांग्रेसी वोटरों को खा जाएंगे’, कांग्रेस विधायक ने दिया ऐसा बयान

यह देश के लिए गर्व की बात है कि ऐसी स्थिति में देश को जी20 सम्मेलन की अध्यक्षता करने का अवसर प्राप्त हुआ। देश मजबूती के साथ खड़ा हुआ है। दुनिया के देशों को भारत से काफी आशाएं है। इसके पीछे कारण है कि भारत के बड़ते सामर्थ और संभावनाएं। भारत में आज स्थिरता है। जनता के भरोसे ने सरकार को नई उर्जा प्रदान की है। आज की यह सरकार अपने डिसीजन लेने में सामर्थ है।

read more : वैलेंटाइन डे से पहले इन छह राशियों के खुलेंगे भाग्य, सूर्य देव के कुम्भ राशि में प्रवेश करते ही चमकेंगी लोगों की किस्मत, धनलाभ-प्रमोशन के बनेंगे योग 

कोरोना के संकट कालीन बेला में पूरी दुनिया की नजरे सिर्फ भारत पर थी। ऐसे संकटकाल में भारत ने दुनिया को वैक्सीन प्रदान की। दवाएं पहुंचाई है। हमारे देश ने संकट के समय दुशमन का तक दवाईंयां प्रदान की है। जिसके कारण आज दुनिया के शिखर पर भारत विराजमान दिखाई दे रहा है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया भारत का आभार व्यक्त कर रहा है।

 

एक ऐसा समय था जब पूरी दुनिया में भारत का ज्यादा पहचान नहीं मिली थी। हम ज्यादा सामान बनाने में ज्यादा सामर्थ नहीं थे लेकिन आज भारत 130 करोड़ जनता को साथ लेकर आगें बढ़ रहा है। भारत दुनिया की समृद्धि में अपनी समृद्धि देख रही है। मोदी ने आगें कहा कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हे भारत की तरक्की नहीं दिख रही है। उन्हें देश की जनता का साथ और उत्साह नहीं दिख रहा है। आज भारत स्टार्टअप के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच चुका है। इतने कम समय और कोरोना संकट में 108 यूनिकॉन बने है। एक यूनिकॉन की मतलब 8 से 10 करोड़ होती है और यह युवाओं ने करके दिखाया है।

read more : पीएम मोदी ने सायराना अंदाज में दिया विपक्ष को जवाब, कहा- उनको गलतफहमी है… 

स्पोटर्स में कभी हमें ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था। लेकिन आज विभिन्न खेलों में भारत के खिलाड़ियों ने देश का परचम लहराया है। शिक्षा के क्षेत्र में हम काफी आगें निकल चुके है। भारत इस तरक्की में लड़कों के साथ देश की बेटियों का भी बराबर का योगदान है। आज यह देश संकल्प और युवाओं को साथ लेकर चलने वाला देश है।

 

कहानी के द्वारा कांग्रेस पर पंच

मोदी ने कहानी सुनाते हुए कहा कि एक बार जंगल में दो नौजवान शिकार करने गए और वह गाडी में अपनी बंदूल निकालकर टहलने लगे और विश्राम करने लगे। बता दूं कि वह बाघ का शिकार करने गए । जैसे ही बाघ दिखा तो उन्होंने बंदूर उठाई और कहा कि अब क्या करूं। तो उन्होंने कहा कि मेरे पास बंदूल का लायसेंस है वैसे ही कांग्रेस सरकार ने युवाओं को नौकरी के नाम पर सिर्फ कागजात दिखाए।

read more : पीएम मोदी ने शायराना अंदाज में दिया विपक्ष को जवाब, कहा- उनको गलतफहमी है… 

मोदी का कांग्रेस पर सीधा प्रहार

मोदी ने आगें कहा कि आज जब देश की तरक्की की बात हो रही है तो कुछ लोगों को यह रास नहीं आ रहा है। अवसर यूपीए के पास भी था लेकिन कांग्रेस सरकार ने तरक्की पर ध्यान नहीं दिया। जब दुनिया में 4जी था तब कांग्रेस सरकार 2जी में फंसे रहे। 2010 में कॉमन वेल्थ गेम्स हुए। भारत का आगें लाने का एक अच्छा अवसर था लेकिन तब भी कांग्रेस फंस गए और 2जी जैसे मामलों में नाम आ गया।

read more : Lab Technicians strike over : लैब टेक्नीशियन की अनिश्चितकालीन हड़ताल हुई खत्म, कल से छह हजार से अधिक कर्मचारी लौटेंगे काम पर 

मोदी ने आतंकवाद को लेकर कांग्रेस पर बोला हमला

मोदी ने कहा कि 2008 के आतंक हमलों को कोई भूल नहीं सकता। लेकिन कांग्रेस सरकार में इनका सामना करने की शक्ति नहीं थी और देश के जवानों का खून बहता रहा लेकिन यूपीए सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। ऐसी स्थिति में भी कांग्रेस सत्ता बचाव का कार्य करती रही। भारत की जनता इसको याद रखेगा कि 2010 के पहले का जो दशक था वह कैसा था और 2010 के बाद जो दशक आया उसको देश के साथ पूरी दुनिया याद रखेगी।

read more : UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर, यहां देखें सिलेबस और पैटर्न के साथ सारे सवालों के जवाब 

आलोचना और आरोपों शब्द को लेकर कांग्रेस को घेरा

मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार ने सिवाए आलोचना और आरोपों के कुछ नहीं किया। अटल जी की सरकार में भी कांग्रेस पार्टी ने सिर्फ आलाचना की। यूपीए ने सीबीआई जांचों, देश की सेनाओं, आरबीआई को गाली देना, देश के संस्थाओं को गाली देना और गाली देना इसके अलावा विपक्षीओं ने कुछ नहीं किया। इन्होंने 9 साल अलोचना के अलावा आरोपों में गवाएं है। देश की भ्रष्टाचार एजेंसियों की जांच में रोड़ा डालना, रोकना, चुनाव में ईवीएम पर आरोप लगाना इसके अलावा इन्होंने कुछ नहीं किया। मोदी ने कहा कि ईडी ने विपक्षियों का एक मंच पर ला खड़ा किया है। जो देश के मतदाता नहीं कर पाए वह ईडी ने कर दिखाया।

 

मोदी ने सुनाई दुष्यंत कुमार की पंक्ति

सदन में मोदी ने दुष्यंत कुमार की पंक्ति सुनाकर कांग्रेस पर हमला बोला।

कहा कि तुम्हारे पांव के नीचे, कोई जमीन नहीं
कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं

 

मोदी ने किया हावर्ड यूनिर्सिटी का जिक्र

मोदी ने कहा कि कल सदन में हावर्ड यूनिवर्सिटी का जिक्र किया था लेकिन आज बता दूं कि हावर्ड यूनिवर्सिटी में कांग्रेस का अध्यन होगा। कांग्रेस ने जो कहा था अध्ययन कराने का सपना उनका जरूर पूरा होगा। लेकिन बात सिर्फ इतनी होगी की पार्टी कांग्रेसी होगी और इन पर अध्ययन होगा।

मोदी के भाषण के बीच लगे नारे

मोदी के संबोधन के दौरान मोदी मोदी के नारे लगाए गए। मोदी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला कर और उनके सवालों का क्रमबदृ्ध जबाव देते हुए अचानक से ही मोदी मोदी के नारे लगना शुरू हो गए।

read more :IND vs AUS test series: शुभमन गिल को मिलेगा टेस्ट में मौका, उपकप्तान का पत्ता होगा साफ ! 

 

पीएम आवास योजना का जिक्र

संबाधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस जितनी भी गालियां दे मोदी का कोई फर्क नहीं पड़ता। देश की जनता कांग्रेस पार्टी को कभी माफ नहीं करेगी और न ही स्वीकार करेगी। देश में जो लोग फुटपा​थ पर थे उनको पक्के घर मिले, उज्ज्वल योजना के तहत महिलाओं को गैस कलेक्शन, किसानों को सम्मान निधि का पैसा, नल कनेक्शन, देश की जनता की मुशिकलों से निकालकर उनका जीवन खुशियों से भर दिया। वह जनता कांग्रेस का कभी माफ नहीं करेगी और न ही झूठ स्वीकार करेगी।

 

मोदी का सुरक्षा कवच

मोदी ने कहा कि मुझे किसी सुरक्षा कवच की जरूरत नहीं है। देश की सवा सौ करोड़ जनता ही मोदी का सुरक्षा कवच है। गालियों से मोदी को भेदना इतना आसान नहीं है। पहले सुरक्षा कवच को तोड़ना होगा। मोदी ने कहा कि इनकी गालियों को मैं कोटि कोटि नमन करता हूं और स्वीकार करता हूं। इनकी गालियों को जबाव देश की सवा सौ करोड़ जनता देगी।

read more : अगर नहीं लगता पढ़ाई में ध्यान तो आज ही करें ये काम, इन रुटीन को फॉलो कर लाएं अच्छे मार्कस 

 

मोदी ने किया आदिवासी महिलाओं का जिक्र

मोदी ने संबोधन के दौरान आदिवासी महिलाओं का जिक्र किया। कहा कि देश की आदिवासी महिलाओं ने देश के बढ़ते कदमों में एक अहम योगदान दिया है। हर समय, संकट के दौरान, या फिर कोई भी कार्य हो आदिवासियों महिलाओं ने पूरा सहयोग किया। और आज देखों देश का प्रतिनिधित्व भी एक आदिवासी महिला के द्वारा ही किया जा रहा है।

 

 

सरकार की योजनाओं का लाभ मध्यमवर्ग का मिला

मोदी ने कहा कि देश की समस्त योजनाओं को हर क्षेत्र में सरकार की योजनाओं का लाभ भरपूर मिल रहा है। आज हर मध्यमवर्ग परिवार का सपना होता है कि पक्का घर बने और इसके लिए सरकार ने मकान लोन की प्रावधान निकाला। बच्चों की​ शिक्षा को लेकर भी टेंशन रहती है इसको ध्यान में रखते हुए कई जिलों में मेडिकल कॉलेज और छात्रवृत्ति जैसी योजनाओं का लाभ दिया गया। गरीब परिवारों का भी ध्यान सरकार ने रखा है। गरीब लोगों का राशन कार्ड का लाभ देकर फ्री अनाज देने का काम सरकार ने किया हैं।

read more : ‘TTP’ के 12 आतंकवादी ढ़ेर, मस्जिद में हमले के बाद से इस प्रांत में शुरू हुई जवाबी कार्रवाई

 

मोदी ने बताया देश आगें कैस बढ़ेगा

मोदी ने कहा कि हमें देश को आगें बढ़ाना है तो देश के कंधे से कंधे मिलाकर चलता होगा। आरोपों से देश को नहीं चलाया जा सकता है। सत्ता के सपने देखने वालों को आत्मचिंतन की जरूरत है। मैं हर समाज और हर वर्ग के लोगों की भावनाओं को समझता है। आज से 12 साल पहले का देश देख लिजिए और अब वर्तमान में देश का गौरव देख लिजिए। कितना बदला है भारत सब लोगों का अंदाजा लग जाएगा।

 

मोदी ने की जम्मू कश्मीर की चर्चा

मोदी ने कहा कि इस सदन में जम्मू कश्मीर की चर्चा हुई। कुछ लोग एक यात्रा लेकर गए थे वह देख सकते है कि कितनी सुरक्षा के साथ उन्होंने यात्रा को पूरा किया। आगें कहा कि मैं भी कभी एक यात्रा लेकर गया था उस समय वहां पर आतंकवादी का बोलबाला था लेकिन फिर भी हमने भी ऐसी आतंकवाद वाली स्थिति में 26 जनवरी को तिरंगा लहराया। और आतंकवादियों का ललकारा था कि जिसके भी मां का दूध पिया हो आ जाता लेकिन लाल चौक पर भारत का तिरंगा लहराकर रहूंगा। उस समय चारों ओर से गोलियों ने अपना कब्जा जमा रखा था और आज वह प्रदेश पूरी तरह सुरक्षित है। लोकतंत्र का उत्सव मनाया जाता है। जम्मू कश्मीर में हर घर तिरंगा उत्सव मनाया जाता है।

 

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें