pm narendra modi leaves for germany denmark france tour

बर्लिन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन में करेंगे शिरकत

pm narendra modi leaves for germany denmark france tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच चुके हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : May 2, 2022/10:57 am IST

PM modi france tour : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच चुके हैं। कुछ देर बाद वो जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ छठे भारत-जर्मनी इंटर-गवर्नमेंटल कंसल्टेशन में शिरकत करेंगे। इसके बाद शाम को बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित कर अपनी बात रखेंगे।

बर्लिन पहुंचते पीएम मोदी ने ही ट्वीट किया। लिखा कि वो चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से बात करेंगे। इसके अलावा व्यापारिक नेताओं के साथ बैठक और एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। उन्हें विश्वास है कि यह यात्रा भारत और जर्मनी की दोस्ती को बढ़ावा देगी।’

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से  करेंगे मुलाकात

वापसी के दौरान पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। उन्हें दोबारा चुनाव जीतने की बधाई देंगे। इसके साथ ही इंडो-फ्रांस स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के अगले चरण के बारे में चर्चा करेंगे। PMO से जारी प्रेस रिलीज में पीएम की इस विजिट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

भारत-जर्मनी डिप्लोमैटिक रिश्तों के 70 साल पूरे

इसमें कहा गया है कि 2021 में भारत-जर्मनी डिप्लोमैटिक रिश्तों  के 70 साल पूरे हो गए हैं।  हम साल 2000 से ही स्ट्रैटेजिक पार्टनर भी हैं। मैं चांसलर स्कोल्ज के साथ रणनीतिक, क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर चर्चा करूंगा। जर्मन चांसलर और मैं हमारे उद्योग सहयोग के लिए एक बिजनेस राउंडटेबल मीटिंग को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि यूरोप महाद्वीप भारतीय मूल के 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। एक बड़ी संख्या जर्मनी में भी रहती है। पीएम मोदी यहां भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे।

 
Flowers