भोपाल में आयोजित ‘जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन’ में शामिल होंगे PM मोदी, ‘राशन आपके ग्राम’ योजना की करेंगे शुरुआत | PM to visit Madhya Pradesh for 'Tribal Pride Day Mahasammelan'

भोपाल में आयोजित ‘जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन’ में शामिल होंगे PM मोदी, ‘राशन आपके ग्राम’ योजना की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री ‘जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन’ के लिए मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : November 14, 2021/8:47 pm IST

नयी दिल्ली, 14 नवंबर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भोपाल में आयोजित किए जाने वाले ‘जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन’ में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे जहां वह जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए कई पहल की शुरुआत करेंगे। केंद्र सरकार 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मना रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित किए जाने वाले जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में मध्य प्रदेश में ‘राशन आपके ग्राम’ योजना की शुरुआत करेंगे।

बयान के मुताबिक इस योजना का उद्देश्य जनजातीय समुदाय के लाभार्थियों को हर महीने उनके अपने गांवों में जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत राशन का मासिक कोटा पहुंचाना है, ताकि उन्हें अपना राशन लेने के लिए उचित मूल्य की दुकान पर न जाना पड़े।

read more: बहुचर्चित अभिनेत्री ने अस्पताल से रोते हुए शेयर किया वीडियो, बोली ‘कंगना रनौत की वजह से लगा सदमा’

प्रधानमंत्री इस महासम्मेलन के दौरान ‘मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन’ के आगाज के अवसर पर लाभार्थियों को आनुवांशिक परामर्श कार्ड भी सौंपेंगे। यह मिशन सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया और अन्य हीमोग्लोबिनोपैथी से पीड़ित मरीजों की जांच एवं उपचार करने तथा इन बीमारियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया जा रहा है। इन रोगों का प्रभाव मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय के लोगों में व्‍यापक रूप से देखा जा रहा है।

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री देश भर के विभिन्‍न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 50 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखेंगे जिनमें आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, त्रिपुरा और दादरा व नगर हवेली तथा दमन व दीव शामिल हैं।

read more: महाराष्ट्र हिंसा : हिंसा भड़कने से रोकने के लिये चार वरिष्ठ एडीजी को विभिन्न शहरों में भेजा गया

पीएमओ ने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री जनजातीय स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी और मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों एवं नायकों की एक फोटो प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे। प्रधानमंत्री ‘विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों’ के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी सौंपेंगे।

बयान के मुताबिक, अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे और इसके साथ ही मध्य प्रदेश में रेलवे की कई पहल की शुरुआत करेंगे।

जनजातीय गौरव दिवस…सम्मान Vs सियासत! आदिवासी वोटर्स पर है सबकी नजर