Police Reached Mandap to Arrest Groom Because He Marry with Nabalig

सात फेरों की तैयारी कर रहा था दूल्हा, तभी अचानक मंडप में पहुंच गई पुलिस, फिर…

सात फेरों की तैयारी कर रहा था दूल्हा, तभी अचानक मंडप में पहुंच गई पुलिसः Police Reached Mandap to Arrest Groom Because He Marry with Nabalig

Edited By: , January 26, 2023 / 06:57 PM IST

पिथौरागढ़ः Police Reached Mandap to Arrest Groom  लाख कोशिशों के बाद भी बाल विवाह थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों से लगातार बाल विवाह के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही मामला उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से सामने आया है। इस बार गनीमत रही कि पिथौरागढ़ पुलिस ने समय से पहुंचकर नाबालिगों की शादी रुकवा दी।

Read More : बच्चों के लिए खुशखबरी! कार्यक्रम के दौरान हुआ छुट्टी का ऐलान, इस जिले के स्कूल रहेंगे बंद, जानें वजह

Police Reached Mandap to Arrest Groom  दरअसल, पिथौरागढ़ एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को सूचना मिली थी कि पपदेव गांव में में कुछ लोग हिमाचल प्रदेश से अपने लड़के की शादी कराने आये हैं। वह शादी होने के बाद नाबालिग लड़की को लेकर हिमाचल को वापस जाने वाले हैं। वहीं, जिस लड़की की शादी हो रही है वह नाबालिग है और उसकी उम्र मात्र 13 साल बताई जा रही है।

Read More : राजधानी में पठान फिल्म को लेकर मॉल में हंगामा, हिंदू संगठन और​​ शिवसेना ने बेशर्म रंग गाने को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस टीम चाइल्ड हेल्पलाइन कर्मियों के साथ पपदेव गांव पहुंची, जहां लड़का व लड़की और उनके परिजन मौजूद थे। तब सगाई की रस्म की जा रही थी। पुलिस द्वारा लड़की का जन्म प्रमाण पत्र चेक किया गया, तो उसकी उम्र 13 वर्ष होना पाया गया। वहीं, लड़के के परिजनों द्वारा बताया गया कि लड़के की उम्र 18 वर्ष से कम है। बहरहाल, दोनों परिवार नेपाल के बजांग के निवासी हैं। लड़की वाले लगभग 15 वर्षों से पपदेव में निवास कर रहे हैं और लड़के वाले हिमाचल प्रदेश में रह रहे हैं। टीम द्वारा दोनों परिवारों की काउंसिलिंग की गई और बाल विवाह से सम्बन्धित कानून की जानकारी देते हुए उन्हें बताया गया कि नाबालिग की शादी कराना अपराध है।