राजनीतिक दलों ने डिजिटल विज्ञापनों पर खर्च किए 53 करोड़ रुपए से ज्यादा, जानिए आंकड़े

राजनीतिक दलों ने डिजिटल विज्ञापनों पर खर्च किए 53 करोड़ रुपए से ज्यादा, जानिए आंकड़े

  •  
  • Publish Date - May 19, 2019 / 12:11 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 07:55 PM IST

नई दिल्ली। देश के राजनीतिक दलों ने फरवरी से लेकर अब तक डिजिटल मंच में प्रचार पर 53 करोड़ से ज्यादा खर्च किए हैं। फेसबुक और गूगल आदि डिजिटल मंचों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा रही। फेसबुक की विज्ञापन से जुड़ी एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल फरवरी की शुरुआत से 15 मई तक उसके मंच पर 1.21 लाख राजनीतिक विज्ञापन चले।

इन राजनीतिक विज्ञापनों पर राजनीतिक दलों ने 26.5 करोड़ रुपए व्यय किए। इसी तरह गूगल, यूट्यूब और उसकी सहायक कंपनियों पर 19 फरवरी से अब तक 14,837 विज्ञापनों पर राजनीतिक पार्टियों ने 27.36 करोड़ रुपए खर्च किए। इनमें सत्तारूढ़ बीजेपी ने फेसबुक पर 2,500 से अधिक विज्ञापनों पर 4.23 करोड़ रुपए खर्च किए।

वहीं ‘माय फर्स्ट वोट फॉर मोदी’, ‘भारत के मन की बात’ और ‘नेशन विद नमो’ जैसे पेज ने भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर विज्ञापनों पर चार करोड़ रुपए खर्च किए। गूगल के मंचों पर भाजपा ने 17 करोड़ रुपये से अधिक खर्चे। जबकि कांग्रेस ने फेसबुक पर 3,686 विज्ञापनों पर 1.46 करोड़ रुपये खर्च किए। वहीं, गूगल पर 425 विज्ञापनों पर राहुल गांधी की अगुवाई वाली पार्टी का खर्च 2.71 करोड़ रुपए रहा।

यह भी पढ़ें : यूएन ने की इस रेलवे स्टेशन की तारीफ, 40 से अधिक महिला कर्मचारी, स्वच्छता का बना मिसाल 

फेसबुक के आंकड़ों के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस ने विज्ञापनों पर 29.28 लाख रुपए खर्च किए। आम आदमी पार्टी के फेसबुक पर 176 विज्ञापन चले और इसके लिए 13.62 लाख रुपए का भुगतान किया गया। गूगल के मुताबिक आप के लिए विज्ञापन का भुगतान 19 मई के बाद 2.18 करोड़ रुपए का था।