सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाना होगा उदयपुर मर्डर से संबंधित ऐसे पोस्ट, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिस |

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाना होगा उदयपुर मर्डर से संबंधित ऐसे पोस्ट, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिस

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भेजे गए नोटिस में मंत्रालय ने कहा कि ऑनलाइन अपलोड किए गए हत्या के वीडियो के अलावा, कई ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां सोशल मीडिया हैंडल ने हत्या का महिमामंडन किया या उसे सही ठहराया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : July 4, 2022/3:13 pm IST

नईदिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को निर्देश दिया है कि वे उदयपुर हत्याकांड (Udaipur Murder) को बढ़ावा देने, महिमामंडित करने या उसे सही ठहराने वाली सभी पोस्ट और कंटेंट imgको “सक्रिय रूप से और तुरंत” अपने प्लेटफॉर्म से हटा दें।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

read more:  लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान नाबालिगों के सामने नेकेड हुई मॉडल, अब हुई गिरफ्तार 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भेजे गए नोटिस में मंत्रालय ने कहा कि ऑनलाइन अपलोड किए गए हत्या के वीडियो के अलावा, कई ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां सोशल मीडिया हैंडल ने हत्या का महिमामंडन किया या उसे सही ठहराया। MeitY ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनियों को अपने दायित्व के तहत ऐसी सामग्री को हटा देना चाहिए।

read more:  छत्तीसगढ़: हटाए गए नगर पालिका अध्यक्ष, चंद्राकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित, 14 में से 11 भाजपा पार्षदों ने की क्रॉस वोटिंग

क्या है उदयपुर हत्याकांड?

दरअसल, 28 जून को राजस्थान के उदयपुर में दिनदहाड़े एक दर्जी कन्हैयालाल (Kanhaiyalal) की हत्या कर दी गई, हत्यारों ने पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने वाली बीजेपी नेता नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने की वजह से कन्हैयालाल की हत्या की थी। हत्यारे रियाज और गोस मोहम्मद ने हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया था।

मंत्रालय का यह नोटिस 29 जून को जारी किया गया है, नोटिस में लिखा है कि “इस नोटिस के जरिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया जाता है कि उचित परिश्रम, सुरक्षा और विश्वास के अपने दायित्व के हिस्से के रूप में, आप सक्रिय रूप से तुरंत सभी सामग्री को हटा दें (चाहे वो टेक्स्ट मैसेज, ऑडियो, वीडियो, फोटो के रूप में हो) जो किसी भी तरह से इस हत्या को प्रोत्साहित/ महिमा/न्यायोचित ठहराता है।

 
Flowers