President of Indian Olympic Association s :PT Usha filed nomination

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सामने आया चौंकाने वाला नाम, इस खिलाड़ी के नाम पर लगी मुहर, शनिवार को भरेंगी नामांकन

President of Indian Olympic Association :पीटी उषा ने शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये नामांकन भरने का ऐलान कर दिया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : November 26, 2022/10:27 pm IST

नई दिल्ली। President of Indian Olympic Association :  उड़नपरी पीटी उषा ने शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये नामांकन भरने का ऐलान करके सभी को चौंका दिया। चुनाव दस दिसंबर को होंगे। एशियाई खेलों में 400 मीटर बाधा दौड़ में कई स्वर्ण पदक जीत चुकी और 1984 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही 58 वर्ष की उषा ने ट्वीट करके यह घोषणा की।  उन्होंने लिखा ,‘‘ अपने साथी खिलाड़ियों और राष्ट्रीय महासंघों के समर्थन से मै आईओए अध्यक्ष पद के लिये नामांकन स्वीकार करके और भरकर काफी गौरवान्वित हूं।’’

read more : कब है होली 2023? जानें शुभ मुहूर्त और होलिका दहन का समय, पढ़े इससे जुड़ी पौराणिक कथा 

President of Indian Olympic Association : नामांकन भरने की आखिरी तारीख रविवार है । आईओए चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने कहा कि शुक्रवार को प्रक्रिया शुरू होने के बाद से अभी तक कोई नामांकन नहीं भरे गए। उषा आईओए के एथलीट आयोग में चुने गए आठ दिग्गज खिलाड़ियों में से एक भी है। ‘पायोली एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर उषा को सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी का उम्मीदवार माना जा रहा है जिसने उन्हें जुलाई में राज्यसभा सदस्य नामित किया था ।

 

President of Indian Olympic Association : एशियाई खेल 1982 से 1994 के बीच में चार स्वर्ण समेत 11 पदक जीत चुकी उषा ने 1986 सियोल एशियाई खेलों में 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर बाधा दौड़ और चार गुणा 400 मीटर रिले में स्वर्ण और 100 मीटर में रजत पदक जीते थे। दिल्ली एशियाई खेल 1982 में उन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर में पदक जीते थे। इसके अलावा उन्होंने एशियाई चैम्पियनशिप में 14 स्वर्ण समेत 23 पदक जीते हैं।वह लॉस एंजिलिस ओलंपिक 1984 में 400 मीटर बाधा दौड़ फाइनल में रोमानिया की क्रिस्टीना कोजोकारू से एक सेकंड के सौंवे हिस्से के अंतर से कांस्य पदक हार गई थी।

read more : बॉडीबिल्डर महिला का वायरल हो रहा viral , 6 पैक्स ऐब्स देख लोगों ने कर डाले ऐसे कंमेंट…देखें

President of Indian Olympic Association : उषा अगर चुनाव जीत जाती हैं तो महाराजा यादविंद्र सिंह के बाद आईओए अध्यक्ष बनने वाली पहली खिलाड़ी होंगी जिसने देश का प्रतिनिधित्व किया है । यादविंद्र सिंह ने 1934 में टेस्ट मैच खेला था जो 1938 से 1960 के बीच आईओए अध्यक्ष रहे। उषा की घोषणा से आईओए के कुछ अधिकारी हैरान हैं । कोई बयान देना नहीं चाहता लेकिन कह रहे हैं कि आगे की कार्रवाई तय करने के लिये अभी एक दिन का समय है। हाल ही में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के चुनाव में पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता और पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे अप्रत्याशित उम्मीदवार के रूप में सामने आये और चुनाव जीता। आईओए के चुनाव उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त जज ( सेवानिवृत ) एन नागेश्वर राव की निगरानी में हो रहे हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers