Prime Minister launches 5G service

प्रधानमंत्री ने की 5जी सेवा लॉन्च, सबसे पहले इन 13 शहरों को मिलेगी यह सेवा, जानें क्यों?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5G सर्विसेस लॉन्च करने जा रहे है। आपको पता है लॉन्चिंग के बाद सबसे पहले ये सर्विसेज 13 शहरों में मिलेगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 1, 2022/2:10 pm IST

5G service launch : नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5G सर्विसेस लॉन्च करने जा रहे है। आपको पता है लॉन्चिंग के बाद सबसे पहले ये सर्विसेज 13 शहरों में मिलेगी। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं। वही 5जी सर्विस पाने के लिए आपका फोन 5जी होना जरूरी है। वही ये नेटवर्क 4जी से 10 गुना त्यादा की स्पीड देगा। इस सर्विस की लॉन्चिंग के साथ ही पीएम मोदी देश को ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएंगे। एक रिपोर्ट की मानें तो 5जी इंटरनेट सेवा को पहुंचाने के लिए 2 लाख करोड़ के निवेश की बात कही है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : प्रदेश में ईओडब्ल्यू का छापा, अगल-अगल मामलों में 5 जगहों पर हुई कार्रवाई, आए से अधिक संपत्ति की हो रही जांच 

5जी सेवा लॉन्च के लिए इन शहरों को ही क्यों चुना

5G service launch : वहीं अगर देखा जाए तो यह बात सामने आती है कि लॉन्च के लिए इन 13 शहरों को ही क्यों चुना गया है। आखिर इसके पीछे क्या वजह हो सकती है। तो जानकारी के लिए बता दूं कि 5जी सेवा इन शहरों में इसलिए पहले लॉन्च की गई है क्योंकि अगर देखा जाए तो इन शहरों की जनसंख्या अत्याधिक है ऐसे में कंपनी यह अनुमान लगा सकती है कि अगर 5जी इतने सर्वाधिक जनसंख्या वाले शहरों में हाईस्पीड के साथ वर्क करेगा तो कंपनी को अन्य शहरों में भी 5जी लॉन्च करने में आसानी होगी।

read more : मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन भरने के दूसरे दिन दे दिया इस्तीफा, जानिए क्या चल रहा कांग्रेस में 

ये हो सकती है मुख्य वजह

5G service launch : इसके अलावा यह भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन शहरों में कारोबार और व्यापार अत्याधिक मात्रा में फैला हुआ है। जिसमें कंपनी देखना चाहेगी कि पहली लॉन्च में यह सेवा कितना असर दिखा रही है। इसके अलावा शुरूआती दौर में सेवा के नेटवर्क को लेकर भी कुछ प्रोब्लम भी हो सकती है। इससे यह लाभ होगा कि जहां तकनीकी तौर पर कोई समस्या आएगी तो कंपनी पूरे देश में सेवा लॉन्च करने के पहले ही समस्या का समाधान निकाल सकेगी। और यह भी है कि यह शहर देश के महानगरों में शामिल है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें