प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग पहुंचे, G 20 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा | Prime Minister Narendra Modi arrived in Hamburg, Germany

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग पहुंचे, G 20 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग पहुंचे, G 20 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 7, 2017/2:42 am IST

 

G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग पहुंच गए हैं. यहां व G20 के अलावा दक्षिण कोरिया, कनाडा, जापान और ब्रिटेन जैसे देशों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. ‘इसके अलावा वे ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक में भी हिस्सा लेंगे. भारत और चीन विवाद के बीच मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है. इससे समझौते को एक बड़ा झटका माना जा रहा है. 

इसके पहले चीनी विदेश विभाग के अधिकारियों ने शी-मोदी बैठक की संभावना को खारिज किया था.बता दें कि  चीन और भारत के बीच डोकलाम क्षेत्र के पास पिछले 19 दिनों से गतिरोध जारी है. यह क्षेत्र भूटान के पश्चिमी और सिक्किम के पूर्व में स्थित है. यह गतिरोध उस समय पैदा हुआ जब चीनी सेना ने यहां सड़क बनाने का प्रयास किया. G20 की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू हो रही है जहां दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, वैश्विक कारोबार जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगी. शुक्रवार की सुबह दो घंटे के लिए G20 देशों के नेता आतंकवाद के मुद्दे पर अनौपचारिक बैठक करेंगे.