प्रश्न पत्र लीकः विपक्ष के विरोध के बीच तेलंगाना लोक सेवा आयोग ने तीन और भर्ती परीक्षाएं रद्द कीं |

प्रश्न पत्र लीकः विपक्ष के विरोध के बीच तेलंगाना लोक सेवा आयोग ने तीन और भर्ती परीक्षाएं रद्द कीं

प्रश्न पत्र लीकः विपक्ष के विरोध के बीच तेलंगाना लोक सेवा आयोग ने तीन और भर्ती परीक्षाएं रद्द कीं

:   Modified Date:  March 17, 2023 / 08:18 PM IST, Published Date : March 17, 2023/8:18 pm IST

हैदराबाद, 17 मार्च (भाषा) भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र के कथित रूप से लीक होने को लेकर विपक्षी दलों और छात्र संगठनों के विरोध के बीच तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) ने शुक्रवार को समूह-एक प्रारंभिक परीक्षा और दो अन्य इम्तिहान रद्द कर दिए।

आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पिछले साल अक्टूबर में हुई समूह -एक परीक्षा और (इस साल हुई) सहायक कार्यकारी अभियंता (एईई) तथा मंडल लेखा अधिकारी (डीएओ) परीक्षा को रद्द करने का फैसला हैदराबाद पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट और आयोग की आंतरिक जांच के बाद लिया गया।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि समूह-एक की प्रारंभिक परीक्षा 11 जून को फिर से आयोजित करने का निर्णय लिया गया है जबकि दो अन्य परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा।

आयोग ने प्रश्न पत्र लीक के आरोपों के बाद पांच मार्च को हुई सहायक अभियंता (एई) परीक्षा को 15 मार्च को रद्द दिया था।

सहायक अभियंता (सिविल) का परीक्षा प्रश्न पत्र चोरी करने और लीक करने के आरोप में 13 मार्च को नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया था जिनमें टीएसपीएससी के सहायक सेक्शन अधिकारी, दो अभ्यर्थी और एक पुलिस कांस्टेबल शामिल है। परीक्षा पांच मार्च को हुई थी।

इस मामले का मुख्य आरोपी समूह-एक प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुआ था और उसने कथित तौर पर 103 अंक हासिल किए थे। हालांकि उसका अंत में चयन नहीं हुआ था।

कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) सहित विभिन्न छात्र संगठन विरोध कर रहे हैं। उनकी मांग है कि एक मौजूदा न्यायाधीश से मामले की जांच कराई जाए तथा प्रश्न पत्र लीक करने के लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी सजा देने की मांग कर रहे हैं।

तेलंगाना भाजपा के अध्यक्ष और पार्टी के सांसद बी संजय कुमार और पार्टी के अन्य नेताओं को राज्य विधानसभा के सामने ‘तेलंगाना शहीद स्मारक’ से टीएसपीएससी कार्यालय की ओर मार्च करने से पुलिस ने आज रोक दिया। उन्हें एहतियातन हिरासत में लिया गया और बाद में रिहा कर दिया गया।

टीएसपीएससी कार्यालय तक रैली निकालने का प्रयास करने पर कांग्रेस के युवा कार्यकर्ताओं को भी पुलिस ने एहतियातन हिरासत में ले लिया।

प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की मांग को लेकर अनशन पर बैठे भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के तेलंगाना प्रमुख आरएस प्रवीण कुमार को पुलिस ने आज पार्टी दफ्तर से उनके घर स्थानांतरित कर दिया।

कुमार ने कहा कि वह अपने घर पर अनशन जारी रखेंगे। उन्होंने समूह-एक की प्रारंभिक परीक्षा और पिछले एक साल में टीएसपीएससी द्वारा आयोजित अन्य इम्तिहान को रद्द करने की भी मांग की और कहा कि आयोग के अध्यक्ष को पद छोड़ देना चाहिए।

इस बीच, वाईएसआर तेलंगाना पार्टी की प्रमुख वाई एस शर्मिला ने भी प्रश्न पत्र लीक मामले की सीबीआई या किसी मौजूदा न्यायाधीश से जांच कराने की मांग की।

प्रश्न पत्र लीक मामले के एक आरोपी के भाजपा कार्यकर्ता होने के आरोप पर राज्य के नगर निकाय प्रशासन मंत्री केटी रामा राव ने दावा किया कि ऐसा लगता है कि भाजपा ने बेगुनाह युवाओं की ज़िंदगी बर्बाद करने के लिए साज़िश रची है।

भाषा नोमान पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers