railway-has-diverted-and-rescheduled-some-trains-check-the-lists

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आज इन ट्रेनों को किया गया है डायवर्ट और रिशेड्यूल, देखें पूरी लिस्ट

10 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 14 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : August 6, 2022/6:46 am IST

Cancelled Train Update Indian Rail : देश में बारिश के कारण कई राज्यों में तबाही मची हुई है। इससे जन-जीवन अस्त व्यस्त है। बारिश का असर रेल सेवाओं पर भी काफी ज्यादा पड़ा है। गौरतलब है कि देश में करोड़ों लोग रोज ट्रेन से सफर करते हैं। यदि आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको भी यह जान लेना चाहिए कि आपकी ट्रेन भी तो कहीं डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं करी दी गई है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह जानकारी हर दिन भारतीय रेलवे द्वारा शेयर की जाती है। इसे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप की मदद से देखा जा सकता है। आज रद्द या डायवर्ट किए गए ट्रेनों की बात करें तो 119 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, 10 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 14 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें। अब अगर आपका सवाल है कि इसे वेबसाइट से कैसे चेक करें तो इसे कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए देखा जा सकता है।

ऐसे चेक करें कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट

सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं।

आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा। यहां क्लिक करें।

इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।

ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इन पर क्लिक करें। इस क्रम में तारीख की तस्‍दीक जरूर कर लें, कि आप जिस डेट की कैंसिल ट्रेनों का पता लगा रहे हैं, वेबसाइट पर उसी तारीख लिखी है या नहीं।

इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं है।

गौर हो कि रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशिड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से प्राप्त करते रहें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें