यात्रीगण कृपया ध्यान दें, महंगा होने वाला है रेलवे टिकट! जानिए कितना भार पड़ने वाला है आपकी जेब पर

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, महंगा होने वाला है रेलवे टिकट! जानिए कितना भार पड़ने वाला है आपकी जेब पर

Edited By: , March 10, 2021 / 12:10 AM IST

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर फिर से सर्विस चार्ज लगाने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वालों को अब टिकट के साथ सर्विस चार्ज भी देना होगा। मतलब अब आपको हर टिकट के पीछे 20-40 रूपए तक अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यह नया नियम 1 सितंबर 2019 से आईआरसीटीसी एक बार फिर ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज लगाने जा रहा है।

Read More: पूर्व सीएम रमन सिंह और अजीत जोगी ने अरुण जेटली के निधन पर शोक जताया

ज्ञात हो कि नोटबंदी के बाद सरकार ने ऑनलाइन लेनदेन का बढ़ावा देने के लिए कई चिजों से सर्विस चार्ज हटाने का फैसला लिया था। इसी तरह रेलवे की ऑनलाइन साईट आईआरसीटीसी के जरिए भी बुकिंग होने वाले टिकटों से सर्विस चार्ज हटा ​दिया गया था। बताया जा रहा है कि सर्विस चार्ज हटाने से सरकार को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इसी के चलते सरकार ने सर्विस चार्ज फिर से लागू करने का फैसला लिया है।

Read More: प्रधानमंत्री मोदी ने जेटली के निधन पर दुख जताया, पीएम ने कहा राजनीतिक दिग्गज थे जेटली

वित्त मंत्रालय ने इस नुकसान को उठाने की बात कही थी लेकिन अब उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया है। साथ ही कहा कि यह अस्थायी व्यवस्था थी। ऐसे में अब आईआरसीटीसी को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस बार स्लीपर क्लास के ई-टिकट बुकिंग पर 20 रुपए और एसी क्लास की ई-टिकट बुकिंग पर 40 रुपए सर्विस चार्ज लगेगा।

Read MoreL गृहमंत्री अमित शाह ने जेटली के निधन पर शोक जताया, कहा ‘उनका जाना मेरे लिये एक व्यक्तिगत क्षति’

जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी ने नॉन एसी के लिए 15 और एसी क्लास के लिए 30 रूपए सर्विस चार्ज लगाने का फैसला लिया है। यूपीआई और भीम से भुगतान करने वालों के लिए नॉन एसी क्लास के लिए 10 रुपए और एसी क्लास के लिए 20 रूपए सर्विस चार्ज लेने का फैसला किया गया है।

Read More: शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही, एक ही बीईओ का दो जगह किया तबादला, देखिए लिस्ट