Railways decided to shut down printing press

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, अब इस सुविधा को भी दिया जाएगा प्राइवेट वेंडर्स को, सुनकर चौंक गए करोड़ों यात्री

Railways took a big decision : भारतीय रेलवे की तरफ से ल‍िए गए नए फैसले को सुनकर आप चौंक जाएंगे। रेलवे ने अपनी बाकी प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने

Edited By :   Modified Date:  May 7, 2023 / 03:43 PM IST, Published Date : May 7, 2023/3:42 pm IST

नई दिल्ली : Printing Press of Railways : भारतीय रेलवे की तरफ से ल‍िए गए नए फैसले को सुनकर आप चौंक जाएंगे। रेलवे ने अपनी बाकी प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने का फैसला क‍िया है। आने वाले समय में इनका ठेका प्राइवेट वेंडर्स को द‍िया जा सकता है। रेलवे बोर्ड की तरफ से यह फैसला Digital India की तरफ एक कदम और बढ़ाते हुए लिया गया। 2017 में तत्‍काली रेलवे म‍िन‍िस्‍टर पीयूष गोयल के कार्यकाल के दौरान ऐसा फैसला क‍िया गया ज‍िसमें रेलवे की तरफ से संचालित प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने की बात हुई।

यह भी पढ़ें : GT vs LSG : क्रिकेट के मैदान पर दो भाइयों की जंग, हार्दिक और क्रुणाल बतौर कप्तान पहली बार आमने-सामने, यहां जानें कौन जीता टॉस 

प्राइवेट वेंडर्स को दिया जाएगा प्रिंटिंग का पूरा ठेका

Printing Press of Railways : इन प्रिंटिंग प्रेस को बंद क‍िये जाने पर प्रिंटिंग का पूरा ठेका प्राइवेट वेंडर्स को दिया जाएगा। इसके बाद प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने की तैयारी की गई। उस समय बंद हुई प्रिंटिंग प्रेस के बाद कुछ संचाल‍ित थी। अब इनको भी बंद करने का फैसला लिया जा रहा है। खबरों के अनुसार रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ने कुल 14 प्रिंटिंग प्रेस में से 9 को बंद करने का न‍िर्णय ल‍िया। बाकी 5 प्रिंटिंग प्रेस को रेलवे ने अपने नियंत्रण में रखा। इन प्रिंटिंग प्रेस को भी रेलवे की तरफ से अब बंद करने का न‍िर्णय ल‍िया गया है।

यह भी पढ़ें : Skoda ने लॉन्च की अपनी दमदार SUV, लुक देख के भूल जाएंगे फॉर्च्यूनर, कीमत है मात्र इतनी 

जून 2019 के पत्र में कही गई थी प्रेस को बंद करने की बात

Printing Press of Railways : प‍िछले द‍िनों रेलवे की तरफ से एक आदेश में कहा गया क‍ि भायखला मुंबई, हावड़ा, शकूरबस्ती-दिल्ली, रोयापुरम चेन्नई और सिकंदराबाद में चल रही प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने का फैसला किया गया है। इसके 4 जून 2019 के पत्र में प्रेस को बंद करने की बात कही गई थी। इन खबरों के बाद यह सवाल उठ रहा है क‍ि आने वाले समय में रेलवे के ट‍िकट कैसे छापे जाएंगे?

सूत्रों का दावा है क‍ि इसके ल‍िए सरकार की कोश‍िश आने वाले समय में प्राइवेट प्र‍िंटर को टेंडर देने की है. प्राइवेट प्रिंटिंग प्रेस में ही टिकट छापने और अन्य सामग्री तैयार करने का ठेका द‍िया जाएगा। रेलवे अब केवल ट्रेनों के परिचालन पर फोकस करने का मन बना रहा है। रेलवे की तरफ से जारी आंकड़ों सबसे ज्‍यादा आरक्ष‍ित टिकट ई-टिकटिंग के जरिये बुक किए जाते हैं। इसके अलावा 81 प्रत‍िशत टिकट्स ई-टिकटिंग के माध्‍यम से डिजिटली बुक होते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें